CBSE Exam Update: सीबीएसई कक्षा 9 से 12वीं की परीक्षाएं Open Book रूप में करेगा आयोजित, पढ़े पूरी जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2123476

CBSE Exam Update: सीबीएसई कक्षा 9 से 12वीं की परीक्षाएं Open Book रूप में करेगा आयोजित, पढ़े पूरी जानकारी

CBSE Exam Update: सीबीएसई कथित तौर पर नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे(National Curriculum Framework) के अनुरूप कक्षा 9 से 12 के लिए ओपन बुक परीक्षा (OBEs) पर विचार कर रहा है. व्यवहार्यता(feasibility) का आकलन करने के लिए चुनिंदा स्कूलों के लिए एक पायलट रन प्रस्तावित किए जाने की संभावना है. ओबीई उच्च-स्तरीय सोच कौशल पर ध्यान केंद्रित करता है और इसे पायलट के परिणाम के आधार पर लागू किया जा सकता है.

 

CBSE Exam Update: सीबीएसई कक्षा 9 से 12वीं की परीक्षाएं Open Book रूप में करेगा आयोजित, पढ़े पूरी जानकारी

CBSE Exam Update: मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पिछले साल पेश किए गए नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे के सुझावों के अनुरूप, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा (OBEs) के कार्यान्वयन पर विचार कर रहा है. सूत्र बताते हैं कि बोर्ड चुनिंदा स्कूलों में कक्षा 9 और 10 के लिए अंग्रेजी, गणित और विज्ञान और कक्षा 11 और 12 के लिए अंग्रेजी, गणित और जीव विज्ञान जैसे विषयों के लिए ओपन बुक टेस्ट(Open Book Exams) के परीक्षण की योजना बना रहा है.

ओपन बुक परीक्षा क्या है ?
ओपन बुक परीक्षा(Open Book Exams) एक प्रकार का मूल्यांकन है जहां छात्रों को परीक्षण के दौरान अपनी पाठ्यपुस्तकों, नोट्स और अन्य संदर्भ सामग्रियों से परामर्श करने की अनुमति दी जाती है. पारंपरिक बंद-पुस्तक परीक्षाओं के विपरीत, जो याद रखने पर निर्भर करती हैं, ओपन बुक परीक्षाएं समझ, अनुप्रयोग और महत्वपूर्ण सोच कौशल पर जोर देती हैं. इन परीक्षाओं का उपयोग अक्सर उच्च शिक्षा सेटिंग्स में किया जाता है, खासकर उन विषयों में जहां अवधारणाओं को समझना और ज्ञान को लागू करना रटकर याद करने से अधिक महत्वपूर्ण है. 

ओपन-बुक परीक्षाओं का महत्व 
ओपन-बुक परीक्षाओं का एक मुख्य लाभ यह है कि वे छात्रों को सामग्री में गहराई से उतरने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. केवल तथ्यों को दोहराने के बजाय, छात्रों को अंतर्निहित अवधारणाओं को समझना चाहिए और उन्हें विभिन्न परिदृश्यों में लागू करने में सक्षम होना चाहिए. यह सीखने के गहरे स्तर को बढ़ावा देता है और विषय वस्तु की बेहतर समझ पैदा कर सकता है.

ओपन बुक परीक्षाओं(Open Book Exams) का एक अन्य लाभ यह है कि वे छात्रों के लिए तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें अपने नोट्स और पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करने की अनुमति होती है. छात्र प्रश्नों का उत्तर देने की अपनी क्षमता में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं. इससे अधिक आरामदायक परीक्षण वातावरण और अधिक सकारात्मक समग्र अनुभव प्राप्त हो सकता है.

Trending news