ज़ी मीडिया के खास कार्यक्रम का बड़ा असर, जानें क्या है 'रेत का महल' ?
Advertisement

ज़ी मीडिया के खास कार्यक्रम का बड़ा असर, जानें क्या है 'रेत का महल' ?

हरियाणा के खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने ज़ी मीडिया के स्पेशल शो का जिक्र करते हुए कहा है,नदी का बहाव मोड़कर खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

हरियाणा के खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने नदी का बहाव मोड़कर खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाने की बात कही

विनोद लांबा/ चंडीगढ़ : ज़ी मीडिया के खास कार्यक्रम 'रेत का महल' का बड़ा असर हुआ है। नदी के पानी के बहाव को मोड़कर खनन के काम को अंजाम देने वालों के खिलाफ अब कार्रवाई होगी। हरियाणा के खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने ज़ी मीडिया के स्पेशल शो का जिक्र करते हुए कहा है कि आपके चैनल के माध्यम से जो जानकारी मिली है, उसके आधार पर नदी का बहाव मोड़कर खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि नियम तोड़कर खनन की इजाजत नहीं दी जाएगी।

क्या है पूरा मामला ?

ज़ी पंजाब, हरियाणा, हिमाचल की तरफ से खबर को प्रमुखता से दिखाए जाने के बाद खबर का दमदार असर हुआ है। हमने अपने कार्यक्रम में रेत का ऐसा महल दिखाया था जिसकी बुनियाद लालच के दलदल पर खड़ी की गई थी। सरकार, प्रशासन और अधिकारियों की तरफ से जो वादे और दावे किए जा रहे थे हरियाणा में अवैध खनन या अवैध रेती के काम पर पूरी तरह अंकुश लगाने के, उसकी सच्चाई हमने दिखाई। दरअसल, यमुनानगर में चल रही खानों पर लोगों ने संगीन आरोप लगाए कि वहां कंपनियां सरकार से टेंडर लेकर रेत निकालने का ठेका लेती हैं, लेकिन ठेके मिलने के बाद वो नियमों को ताक पर रख देती हैं। आरोप ये भी कि खदान के आसपास रात के अंधेरे में अवैध लोड़िंग के जरिए भी माल की सप्लाई होती है, लेकिन प्रशासन से लेकर सरकार तक शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं करता।

हरियाणा का यमुनानगर जहां से यमुना नदी गुजरती है, वहां सरकार ने शर्तों और नियमों के साथ रेती निकालने की इजाजत दी हई है, लेकिन यहां जो कंपनिया रेत निकालने का काम कर रही हैं, उन पर गंभीर आरोप लग रहे है। वहीं गुमथला राव इलाके में चल रहे अवैध रेती निकालने की शिकायतों के बाद हमारी टीम यहां पहुंची तो ऐसी कई चीजें हमारे कैमरे में कैद हुई और ऐसे कई दस्तावेज हमारे हाथ लगे जिससे इस बात की पुष्टि हुई की वहां धड्डले से अवैध काम चल कहा है। 

 

 

 

Trending news