Sandeep Singh News: महिला कोच यौन शोषण मामले में हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह को मिली जमानत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1870850

Sandeep Singh News: महिला कोच यौन शोषण मामले में हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह को मिली जमानत

 Sandeep Singh Case Latest News: कोच पक्ष के वकीलों द्वारा संदीप सिंह की जमानत को लेकर विरोध जताया था. 

Sandeep Singh News: महिला कोच यौन शोषण मामले में हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह को मिली जमानत

Sandeep Singh Case Latest News: हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह की अग्रिम जमानत पर आज वीरवार को चंडीगढ़ कोर्ट में सुनवाई हुई थी और इस दौरान दोनों पक्षों के वकीलों द्वारा अपनी-अपनी दलीलें रखी गई थी. अब इस मामले में आज यानी शुक्रवार को चंडीगढ़ कोर्ट द्वारा संदीप सिंह को ज़मानत दे दी गई है. 

वीरवार को सुनवाई के दौरान आरोपी संदीप सिंह को अग्रिम जमानत देने के लिए पक्ष के वकीलों द्वारा काफी दबाव डाला गया था पर दूसरी तरफ जूनियर महिला कोच के वकील समीर सेठी और दीपांशु बंसल द्वारा बहस के दौरान योग्यता के आधार पर इसका विरोध किया गया था. 

गौरतलब है कि चंडीगढ़ पुलिस की SIT द्वारा कोर्ट में जवाब दाखिल कर दिया गया था और उनका कहना था कि संदीप सिंह की जमानत का कोई मतलब नहीं बनता और इसलिए जमानत याचिका को खारिज कर देने की अपील की गई थी . इतना ही नहीं बल्कि कोच पक्ष के वकीलों द्वारा भी संदीप सिंह की जमानत को लेकर विरोध जताया गया था. 

चंडीगढ़ पुलिस की एसआईटी द्वारा सीजेएम की कोर्ट में चालान पेश किया गया था और इसमें संदीप सिंह को आईपीसी की धारा 342, 354, 354ए, 354बी, 506 और 509 के तहत आरोपी बनाया गया था.  

क्या है ये पूरा मामला? 

बता दें कि एक जूनियर महिला कोच द्वारा संदीप सिंह के खिलाफ यौन-उत्पीड़न सहित कई अन्य आरोप लगाए गए हैं. इस मामले में कोर्ट द्वारा संदीप सिंह को नोटिस भी भेजा गया था और इससे पहले, 26 दिसंबर 2022 को कोच द्वारा संदीप सिंह के खिलाफ यौन-उत्पीड़न सहित कई अन्य आरोप के तहत चंडीगढ़ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई थी. इसके तहत 31 दिसंबर 2022 को सेक्टर-26 पुलिस थाने में संदीप सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. 

कौन हैं संदीप सिंह?

- 2003 में हॉकी टीम में सिलेक्ट हुए संदीप सिंह 2004 में एथेंस ओलिंपिक का हिस्सा बने और दुनिया के सबसे कम उम्र के हॉकी प्लेयर बनने का खिताब हासिल किया। 
- संदीप सिंह ने 2005 के जूनियर वर्ल्ड कप में 10 गोल कर सुर्खियां बटोरी थी और 2006 में वह जर्मनी में हुए हॉकी वर्ल्ड कप की सीनियर टीम का हिस्सा बने. 
- हॉकी वर्ल्ड कप से पहले संदीप सिंह को गोली लगी थी और उनके शरीर का निचला हिस्सा पैरालाइज हो गया था. हालांकि तबियत में सुधार होने के बाद उन्हें भारतीय हॉकी फेडरेशन की तरफ से रिहैबिटेशन के लिए विदेश भेजा गया था. 
- 2009 में सुल्तान अजलान शाह कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे संदीप सिंह और हॉकी टीम ने 13 साल बाद सुल्तान अजलान शाह कप जीता था. इस टीम के कप्तान संदीप सिंह बने. 
- 2010 में संदीप सिंह को अर्जुन ऑवार्ड से सम्मानित किया गया था और 2011 में दुनिया के टॉप 5 प्लेयर्स में उनका नाम शामिल था. 
- 2012 लंदन ओलिंपिक में क्वालिफाई मैच के फाइनल राउंड में फ्रांस के खिलाफ संदीप सिंह ने कई विश्व रिकॉर्ड बनाए थे. 
- संदीप सिंह ने 200 से ज्यादा अंतर्राराष्ट्रीय मैच खेले और 150 से ज्यादा गोल किए. संदीप सिंह ने आखिरी इंटरनेशनल मैच 2016 में खेला था और उनके जीवन पर आधारित 2018 में ‘सूरमा’ नाम की फिल्म भी बनी थी जिसमें उनका किरदार दिलजीत दोसांझ ने निभाया था. 

 

 

 

Trending news