Chandigarh News: पेट्रोल बेस्ड दोपहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं? ये खबर आपके लिए उम्मीद की किरण
Advertisement

Chandigarh News: पेट्रोल बेस्ड दोपहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं? ये खबर आपके लिए उम्मीद की किरण

Chandigarh Two Wheelers Registration: चंडीगढ़ प्रशाशन को इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी का रि-एग्जामिनेशन करने के लिए कहा गया है.

Chandigarh News: पेट्रोल बेस्ड दोपहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं? ये खबर आपके लिए उम्मीद की किरण

Chandigarh Two Wheelers Registration News in Hindi: आगामी फेस्टिवल सीजन को देखते हुए पेट्रोल दोपहिया वाहनों के खरीददारों को यूटी प्रशासन की तरफ से राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है. एक बैठक के दौरान, यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने अधिकारियों को इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति की जांच करने और सीमित विकल्पों और ईवी की उच्च लागत को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेने का निर्देश दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.

संशोधित ईवी नीति में 2023-24 के लिए निर्धारित लक्ष्य पूरा करने पर प्रशासन ने शुक्रवार को पेट्रोल दोपहिया वाहनों का पंजीकरण रोक दिया था और इसी तरह पेट्रोल-डीजल फोरव्हीलर्स पर भी कोटा पूरा होने पर रोक लगा दी जाएगी. पालिसी के लक्ष्य के मुताबिक, 31 मार्च, 2024 तक पेट्रोल से चलने वाले सिर्फ 12,076 दोपहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन होना था, लेकिन 6 अक्टूबर को यह टारगेट पूरा हो गया. 

उसके बाद ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया गया था और इसी तरह मार्च 2024 तक 15,465 पेट्रोल/डीजल पर चलने वाले चार पहिया वाहनों का लक्ष्य पूरा होने पर पंजीकरण बंद कर दिया जाएगा, जो कि अगले महीने तक पूरा होने की संभावना है. इसी बीच आने वाले त्योहारों के सीजन को देखते हुए चंडीगढ़ के लोगो को टू व्हीलर्स पर लगी रजिस्ट्रेशन से राहत मिल सकती है जिसको लेकर चंडीगढ़ प्रशाशन रि-एग्जामिनेशन कर रही है. 

मंगलवार को एक मीटिंग में चंडीगढ़ के प्रशाशक ने कहा था कि फ्यूल बेस्ड गाड़ियों के मुकाबले इलेक्ट्रिक गाड़ियों का रेट भी ज्यादा है और अभी मार्किट में इनका अच्छा स्टैंड भी नहीं बना हैं. इसी के तहत चंडीगढ़ प्रशाशन को इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी का रि-एग्जामिनेशन करने के लिए कहा गया है जिसके तहत पेट्रोल दोपहिया वाहनों के खरीददारों को राहत मिलने की संभावना हैं.

बता दें कि आम जनता त्योहारों के सीज़न का इंतज़ार करती है क्योंकि इस दौरान वाहन आम तौर पर सस्ते दाम में मिल जाते हैं। हालांकि अगर दोपहिया वाहनों पर पंजीकरण के लिए राहत नहीं मिली तो उन लोगों के लिए एक बड़ा झटका होगा. 

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: चंडीगढ़ की महिला को क्रेडिट कार्ड के झांसे में फंसा कर 20,000 रुपए लूटने वाले आरोपी पकड़े गए 
 

Trending news