Yemen Stampede: ईद से पहले बांटी जा रही थी मदद, ऐसी भगदड़ मची कि 78 लोगों की गई जान

यमन की राजधानी सना में बुधवार देर रात वित्तीय सहायता वितरित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भगदड़ मचने के कारण कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए. हूती के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2023, 09:41 AM IST
  • स्थानीय अधिकारियों के साथ नहीं था समन्वय
  • बड़ी संख्या में घायलों को अस्पताल ले जाया गया
Yemen Stampede: ईद से पहले बांटी जा रही थी मदद, ऐसी भगदड़ मची कि 78 लोगों की गई जान

नई दिल्लीः यमन की राजधानी सना में बुधवार देर रात वित्तीय सहायता वितरित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भगदड़ मचने के कारण कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए. हूती के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

स्थानीय अधिकारियों के साथ नहीं था समन्वय
हूती की ओर से संचालित गृह मंत्रालय के अनुसार, ओल्ड सिटी में व्यापारियों की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में सैकड़ों गरीब लोग एकत्र हुए थे और तभी अचानक वहां भगदड़ मच गई. मंत्रालय के प्रवक्ता ब्रिगेडियर अब्देल-खलीक अल-अघरी ने आरोप लगाया कि स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय के बिना धन वितरित करने का कार्यक्रम आयोजित किए जाने के कारण यह हादसा हुआ. 

बड़ी संख्या में घायलों को अस्पताल ले जाया गया
हूती के टीवी चैनल ‘अल-मसीराह’ के अनुसार, बड़ी संख्या में घायल हुए लोगों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी मोताहर अल-मारौनी ने बताया कि हादसे में 78 लोग मारे गए और घायलों में कम से कम 13 लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

दो आयोजकों को लिया गया हिरासत में
हूती विद्रोहियों ने उस स्कूल को तुरंत घेर लिया, जहां कार्यक्रम आयोजित किया गया था. वहां पत्रकारों सहित आम लोगों को फिलहाल जाने नहीं दिया जा रहा. हूती की ओर से संचालित गृह मंत्रालय के अनुसार, इस संबंध में अभी तक दो आयोजकों को हिरासत में लिया गया है और मामले की जांच जारी है.

मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक ईद अल-फितर के के दौरान कुछ लोग गरीबों को दान आदि करते हैं.

सना पर है हूती विद्रोहियों का कब्जा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हूती विद्रोहियों ने हवा में फायरिंग भी की. बताया जा रहा है कि इससे गोली बिजली के तार में लग गई और विस्फोट हो गया. इस कारण दहशत फैल गई और लोगों में भगदड़ मच गई. बता दें कि यमन में साल 2014 में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था.

यह भी पढ़िएः आबादी के मामले में आगे निकला भारत तो चीन ने कसा तंज, कहा- हमारे यहां...

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़