अमेरिका की इस महिला को है दुलर्भ बीमारी, पानी की एक बूंद से भी लगता है डर

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में रहने वाली 22 साल की लड़की लॉरेन मोंटेफुस्को का दावा है कि उन्हें पानी से एलर्जी है. वह अगर इसके संपर्क में आती हैं या पानी से नहाती हैं तो उनके शरीर में लाल दाने उभरने लगते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 5, 2024, 07:01 PM IST
  • महिला को है पानी से एलर्जी
  • गंभीर बीमारी की हैं शिकार
अमेरिका की इस महिला को है दुलर्भ बीमारी, पानी की एक बूंद से भी लगता है डर

नई दिल्ली: पानी के बिना जीवन शायद ही मुमकिन है. व्यक्ति हर दिन किसी न किसी काम से पानी का इस्तेमाल तो जरूर करता है. वहीं पानी न पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या भी होती है. अगर हम आपको कहें कि दुनिया में ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें पानी से एलर्जी तो शायद आप यकीन नहीं कर पाएंगे, हालांकि ऐसा बिल्कुल है. 

महिला को है पानी से एलर्जी
दरअसल अमेरिका के साउथ कैरोलिना में रहने वाली 22 साल की लड़की लॉरेन मोंटेफुस्को का दावा है कि उन्हें पानी से एलर्जी है. वह अगर इसके संपर्क में आती हैं या पानी से नहाती हैं तो उनके शरीर में लाल दाने उभरने लगते हैं, जिसके चलते उन्हें 1 घंटे तक खुजली होती है. लाल दानों के कारण उन्हें असहनीय दर्द से भी गुजरना पड़ता है. लॉरेन के मुताबिक उनके शरीर से निकलने वाला पसीना भी उनके लिए बड़ी मुसीबत है. क्योंकि जब भी उन्हें पसीना आता है तो इससे उनके शरीर में लाल और दर्दनाक चकत्ते उभरने लगते हैं. 

इस दुलर्भ बीमारी से हैं पीड़ित
' न्यूयॉर्क पोस्ट' के मुताबिक लॉरेन को एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया (Aquagenic Urticaria) नाम का एक तरह का चर्मरोग है. यह बीमारी इतनी दुर्लभ है कि अब तक इसके सिर्फ 37 मामले ही देखे गए हैं. लॉरेन का कहना है कि उनके लिए इस समस्या के कारण होने वाली खुजली को रोकना बेहद मुश्किल होता है. 

ऐसे रखती हैं साफ-सफाई 
लॉरेन के मुताबिक उन्हें यह बीमारी तब हुई जब वह  12 साल की थीं. 15 साल की उम्र में जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि उन्हें Aquagenic Urticaria नाम की एक दुलर्भ बीमारी है. इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. इसलिए वह जितना हो सके पानी से दूर रहती हैं. वहीं अपने शरीर को साफ रखने के लिए बॉडी वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं. इसके अलावा वह अपने कपड़े भी जल्दी-जल्दी बदलती हैं, क्योंकि कपड़े रगड़ने से भी उनकी बॉडी में चकत्ते उभरने लगते हैं.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़