सेहतमंद रहने के लिए दिया 44 बच्चों को जन्म, ये हैं दुनिया की सबसे ज्यादा फर्टिलिटी वाली मां

world most fertile mother: मरियम कहती हैं कि उसे तीन साल पहले उसके अंतिम जन्म के बाद बच्चे पैदा करना बंद करने के लिए कहा गया था. उसने कहा कि डॉक्टर ने उसे बताया कि उसने "मेरे गर्भाशय को अंदर से काट दिया है". सबसे अधिक बच्चों का विश्व रिकॉर्ड रखने वाली इस माँ को डॉक्टरों ने चेतावनी दी थी कि अगर उसने जन्म देना बंद कर दिया तो उसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 01:31 PM IST
  • हाइपरोव्यूलेशन के लिए उपचार मौजूद हैं
  • लेकिन ग्रामीण युगांडा में उनका आना मुश्किल है
सेहतमंद रहने के लिए दिया 44 बच्चों को जन्म, ये हैं दुनिया की सबसे ज्यादा फर्टिलिटी वाली मां

लंदन: world most fertile mother: मरियम नबातानज़ी (Mariem Nabatanzi). यह नाम है युगांडा की 40 साल की एक महिला का, जो अनोखी मेडिकल कंडिशन की शिकार है. इसके चलते डॉक्टरों ने उनसे कहा है कि अगर वह लगातार बच्चों को जन्म नहीं देंगी तो वे बीमार पड़ जाएंगी. इसी कारण ने मरियम नबातानज़ी अब तक 44 बच्चों को जन्म दे चुकी हैं. हालांकि अब उनका पति 2016 में सारा पैसा लेकर भाग गया. 

मरियम कहती हैं कि उसे तीन साल पहले उसके अंतिम जन्म के बाद बच्चे पैदा करना बंद करने के लिए कहा गया था. उसने कहा कि डॉक्टर ने उसे बताया कि उसने "मेरे गर्भाशय को अंदर से काट दिया है".

दुर्लभ स्थिति का असर
सबसे अधिक बच्चों का विश्व रिकॉर्ड रखने वाली इस माँ को डॉक्टरों ने चेतावनी दी थी कि अगर उसने जन्म देना बंद कर दिया तो उसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. उन्हें बताया गया था कि कोई भी परिवार नियोजन विधि उनके लिए काम नहीं करेगी.

एक-एक बार में कितने बच्चों का जन्म
पूर्वी अफ्रीका के युगांडा की इस महिला ने जुड़वा बच्चों के चार सेट, ट्रिपल के पांच सेट और चार बच्चों के पांच सेट को जन्म दिया है. उन्होंने केवल एक बार ही एक बच्चे को जन्म दिया.

6 बच्चों की हो चुकी है मौत
उसके छह बच्चों की मृत्यु हो गई, और उसके पति ने उसे छोड़ दिया और परिवार के सारे पैसे लेकर भाग गया, मरियम को 38 बच्चों - 20 लड़कों और 18 लड़कियों के साथ अकेले पालने के लिए छोड़ दिया.

12 साल की उम्र में हुई थी शादी
मरियम की शादी तब हुई जब वह केवल 12 साल की थी जब उसके माता-पिता ने उसे बेच दिया और गर्भवती होने के तुरंत बाद, उसने सिर्फ 13 साल की उम्र में अपने पहले बच्चे को जन्म दिया.

युगांडा में ज्यादा है प्रजनन दर
विश्व बैंक के अनुसार, युगांडा में प्रजनन दर कहीं अधिक है, जहां प्रति महिला औसतन 5.6 बच्चे हैं. यह दुनिया के 2.4 बच्चों के औसत से दोगुने से भी ज्यादा है.

लेकिन मरियम - जिसे अपने देश में 'मामा युगांडा' कहा जाता है - को जल्द ही एहसास हो गया कि वह अन्य महिलाओं के विपरीत है.

कब पता चली बीमारी
जब उसे जुड़वाँ, तीन और चार बच्चे होते रहे, तो वह एक स्वास्थ्य क्लिनिक में गई. डॉक्टरों ने उसे बताया कि उसके अंडाशय असामान्य रूप से बड़े थे, जिसके कारण हाइपरोव्यूलेशन नामक स्थिति पैदा हो गई. उसे बताया गया था कि गर्भ निरोधक काम नहीं करेगा, और इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

हाइपरोव्यूलेशन के लिए उपचार मौजूद हैं, लेकिन ग्रामीण युगांडा में उनका आना मुश्किल है. युगांडा की राजधानी कंपाला के मुलगो अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. चार्ल्स किगगुंडु ने द डेली मॉनिटर को बताया, मरियम की चरम प्रजनन क्षमता का सबसे संभावित कारण वंशानुगत था. उसका मामला हाइपर-ओव्यूलेट के लिए एक आनुवंशिक प्रवृत्ति है - एक चक्र में कई अंडे जारी करना - जिससे कई जन्म होने की संभावना काफी बढ़ जाती है," उन्होंने कहा.

कैसे चलाती हैं परिवार
आज, मरियम और उसके बच्चे कंपाला से 31 मील उत्तर में कॉफी के खेतों से घिरे एक गाँव में नालीदार लोहे की छतों वाले सीमेंट ब्लॉकों से बने चार तंग घरों में रहते हैं.

उसने जो बताया कि एक "दयालु महिला" ने उसके पति के चले जाने के बाद उसके बच्चों के लिए कुछ चारपाई बिस्तर दान कर दिए थे, लेकिन यह अभी भी काफी तंग हो सकता है, एक कमरे में 12 एक गद्दे के साथ दो सोते हैं. अपने मृत पूर्व पति के बारे में बात करते हुए, मरियम एक अपशब्द का उपयोग करती है, ठीक होने से पहले वह आगे कहती है: “मैं आंसुओं में पली-बढ़ी हूँ, मेरे आदमी ने मुझे बहुत कष्टों से गुज़रा है.

"मेरा सारा समय अपने बच्चों की देखभाल करने और कुछ पैसे कमाने के लिए काम करने में बीता है. मरियम ने अपने बच्चों को प्रदान करने के लिए सब कुछ किया है. हज्जाम की दुकान, स्क्रैप धातु इकट्ठा करने, घर का बना जिन बनाने और हर्बल दवा बेचने जैसे काम किए हैं. वह जो भी पैसा कमाती है उसे तुरंत भोजन, कपड़े, चिकित्सा देखभाल और स्कूल की फीस में निगल लिया जाता है.

ये भी पढ़िए- ऑप्टिकल इल्यूजन: क्लिक करके देखिए क्या इस तस्वीर में धारियां चल रही हैं, एक ट्रिक से आप इसे रोक सकते हैं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़