लगातार आंख मारती है ये लड़की, लोग समझते हैं कि उन्हें देख रही है, करानी पड़ी सर्जरी

21 साल की महिला पलक और आंखों की अनोखी बीमारी से जूझ रही है. लगता है कि वह हमेशा पलक झपकती रहती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2022, 11:18 AM IST
  • कैटिलिन बेस्ट की दाहिनी पलक की मांसपेशियां ठीक से नहीं बनीं
  • एक गोफन उसकी पलक को खुला रखता है और वह लटकी रहती है
लगातार आंख मारती है ये लड़की, लोग समझते हैं कि उन्हें देख रही है, करानी पड़ी सर्जरी

लंदन: काउंटी अर्माघ के लुर्गन की रहने वाली 21 साल की महिला पलक और आंखों की अनोखी बीमारी से जूझ रही है. कैटिलिन बेस्ट ने कहा कि  जन्मजात पीटोसिस के कारण लगता है कि वह हमेशा पलक झपकती रहती है. इसके चलते ऐसा लगता है जैसे वह लगातार अजनबियों को देख रही है. 

क्या है यह बीमारी
कैटिलिन बेस्ट की दाहिनी पलक की मांसपेशियां ठीक से नहीं बनीं और एक गोफन उसकी पलक को खुला रखता है. पलक लटकी हुई लगती है. 

बचपन में हुई सर्जरी
21 वर्षीया अपनी दाहिनी पलक बंद करके पैदा हुई थी, और दो साल की उम्र में स्थायी गोफन के साथ अपनी आंख खोलने के लिए उसकी सर्जरी हुई थी. लेकिन चूंकि यह खुली हुई है, इसलिए बेस्ट अपनी दाहिनी आंख को ठीक से बंद नहीं कर पा रही हैं. बेस्ट की 2021 में दूसरी सर्जरी की गई थी. इसमें उनकी पलकें खींची गईं. 

हुईं प्रताड़ित
डेंटल नर्स कैटिलिन बेस्ट बताती हैं कि इस दुर्लभ स्थिति के कारण स्कूल में साथी छात्र-छात्राओं से उन्हें काफी प्रताड़ना सहनी पड़ी. उसे छेड़ा गया और उसे 'चिकोटी' कहा गया. 

उसने कहा: 'बड़ी होकर मुझे कभी नहीं पता था कि मेरी आंख में कोई समस्या है. मुझे अपनी मां से पूछना पड़ा कि स्कूल के लोग किस बारे में बात कर रहे थे. 'जब उसने इसकी ओर इशारा किया और मुझे समझाया तो मैं अपने आप पर बहुत सख्त हो गई, तब मुझे समझ में आया कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं. यह धीरे-धीरे हुआ लेकिन वे समझाने लगे कि मेरी आंख अलग क्यों थी. 

डेंटल नर्स ने कहा कि एक किशोरी के रूप में वह अपने बालों को अपनी आंखों के ऊपर रखती थीं, उन्होंने कहा: 'मैं स्कूल में काफी शांत और डरपोक थी, लेकिन अब मैं अपने लिए खुद की देखभाल कर सकती हूं.

'हालांकि अब मैं कह सकता हूं कि मैं अब जो हूं और जो मैं हूं, उससे खुश हूं, जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, यह आसान होता जाता है. चिंता करने के लिए जीवन बहुत छोटा है और लोगों को आपको नीचा दिखाने दें, आप जीवन का आनंद भी ले सकते हैं.'

उसे अपनी आंख के बारे में बहुत सारे सवाल मिलते हैं - और यहां तक ​​कि एक बार टिकटॉक पर वायरल भी हो गया था. उन्होंने कहा, "मैं वायरल हो गई थी जब मैंने एक टिकटॉक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें मैं नीचे देख रही थी और किसी ने मुझसे पूछा कि क्या मेरी आंख कांच है क्योंकि मेरी पलक मेरी आंख से नहीं चल रही थी," 'मैंने तब समझाया कि स्थिति क्या थी और इसके कारण लोगों ने मुझसे सवाल पूछे और जागरूकता बढ़ाने में सक्षम होना अच्छा था. मुझे लगता है कि यह वही है जो दुनिया को चाहिए.

इसे भी पढ़ें-  पृथ्वी पर आएगी मंगल ग्रह की मिट्टी और चट्टानें, दो हेलीकॉप्टर भी जाएंगे लाल ग्रह पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़