अंग्रेजों के लिए दिन-रात काम करूंगा, जानें क्या बोले ब्रिटेन के अगले पीएम ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ने स्कूल की छुट्टियों के दौरान साउथेम्प्टन में एक बांग्लादेशी स्वामित्व वाले भारतीय रेस्तरां में वेटर के रूप में काम किया है. विश्वविद्यालय में रहते हुए उन्होंने लंदन में अपने मुख्यालय में कंजर्वेटिव पार्टी के साथ इंटर्नशिप की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2022, 08:48 AM IST
  • 2015 में यॉकेशायर के रिचमंड की ग्रामीण सीट से संसद सदस्य चुना गया था
  • पहली सरकारी जिम्मेदारी स्थानीय सरकार के लिए संसदीय अवर सचिव की थी
अंग्रेजों के लिए दिन-रात काम करूंगा, जानें क्या बोले ब्रिटेन के अगले पीएम ऋषि सुनक

लंदन: भारतीय मूल के कंजर्वेटिव पार्टी के राजनेता 42 वर्षीय ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे. वह महज सात साल पहले संसद सदस्य बने थे.
प्रधानमंत्री का पद कंफर्म होने के बाद अपने पहले सार्वजनिक बयान में उन्होंने कहा, "मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं ईमानदारी और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा और मैं ब्रिटिश लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा."

सुनक ने रच दिया है इतिहास
यह पहली बार होगा, जब कोई गैर-श्वेत यूनाइटेड किंगडम में सरकार के प्रमुख का पद ग्रहण करेगा. अंतर्राष्ट्रीय मामलों में अब उनकी दखल बढ़ेगी, क्योंकि ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक स्थायी सदस्य होने के साथ-साथ जी7 देशों इसका एक घटक भी है.

बाकी सबकी उम्मीदवारी वापस हुई
मैदान में एकमात्र अन्य प्रतियोगी पेनी मॉरडाउंट ने एक ट्वीट के साथ नामांकन बंद होने से कुछ मिनट पहले नाटकीय रूप से अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली. सर ग्राहम ब्रैडी, कंजर्वेटिव पार्लियामेंट्री पार्टी की 1922 समिति के अध्यक्ष और नेतृत्व चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार रिटर्निग ऑफिसर ने पुष्टि की कि 'हमें केवल एक वैध नामांकन प्राप्त हुआ है'. उन्होंने घोषणा की : इसलिए ऋषि सनक कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए हैं.

कौन हैं सुनक
साउथेम्प्टन में एक डॉक्टर पिता और केमिस्ट मां के घर जन्मे सनक ने निजी स्कूल विनचेस्टर कॉलेज, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. उनका पेशेवर करियर एक निवेश बैंकर और हेज फंड मैनेजर का था. स्कूल की छुट्टियों के दौरान साउथेम्प्टन में एक बांग्लादेशी स्वामित्व वाले भारतीय रेस्तरां में वेटर के रूप में काम किया. विश्वविद्यालय में रहते हुए उन्होंने लंदन में अपने मुख्यालय में कंजर्वेटिव पार्टी के साथ इंटर्नशिप की. उन्हें 2015 में यॉकेशायर के रिचमंड की ग्रामीण सीट से संसद सदस्य चुना गया था. उनकी पहली सरकारी जिम्मेदारी स्थानीय सरकार के लिए संसदीय अवर सचिव की थी.

ये भी पढ़िए- ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजरवेटिव पार्टी के 357 में से आधे से अधिक सांसदों का समर्थन मिला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़