Ruchira Kamboj: कौन हैं रुचिरा कंबोज, जो यूएन में होंगी भारत की पहली महिला दूत

भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि के रूप में अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति की जगह यह पद संभाला है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2022, 10:41 AM IST
  • भूटान में भी भारत की पहली महिला राजदूत थीं रुचिरा
  • रुचिरा ने ट्वीट के जरिए जताया आभार
Ruchira Kamboj: कौन हैं रुचिरा कंबोज, जो यूएन में होंगी भारत की पहली महिला दूत

नई दिल्ली: भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि के रूप में अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति की जगह यह पद संभाला है. संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में रुचिरा भारत की पहली महिला दूत होंगी. 

कौन हैं रुचिरा कंबोज

रुचिरा 1987 सिविल सेवा बैच की भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अफसर हैं. वे इस बैच की टॉपर थीं. उन्होंने अपनी राजनयिक यात्रा की शुरुआत पेरिस से की थी, जहां उन्होंने विदेश मंत्रालय के यूरोप वेस्ट डिवीजन में अवर सचिव के रूप में 1991 से लेकर 1996 तक काम किया. इसके बाद उन्होंने 1996 से लेकर 1999 तक मॉरीशस में प्रथम सचिव (आर्थिक और वाणिज्यिक) के रूप में काम किया. 

भूटान में भी भारत की पहली महिला राजदूत थीं रुचिरा

संयुक्त राष्ट्र में नियुक्ति से पहले रुचिरा भूटान में भारतीय राजदूत की भूमिका निभा रही थीं.  भूटान में भी वे पहली महिला भारतीय राजदूत थीं. इसके अलावा रुचिरा दक्षिण अफ्रीका में भारतीय उच्चायुक्त और यूनेस्को में भारत की स्थायी प्रतिनिधि के रूप में काम कर चुकी हैं. 

रुचिरा पहले भी संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि के रूप में काम कर चुकी हैं. उन्होंने साल 2002 से लेकर 2005 तक संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित कार्यालय में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर के रूप में काम किया था. 

रुचिरा ने ट्वीट के जरिए जताया आभार

रुचिरा ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित कार्यालय में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में पदभार संभालने के बाद ट्वीट कर आभार जताया. उन्होंने लिखा, 'संयुक्त राष्ट्र में भारत की नामित स्थायी प्रतिनिधि के रूप में अभी-अभी न्यूयॉर्क पहुंची हूं. सुरक्षा परिषद में आज अपने सभी सहयोगी राजदूतों से मिलकर बहुत अच्छा लगा. इस नए पद के जरिये अपने देश की सेवा करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है.'

यह भी पढ़िए: China-Taiwan: ताइवान बनाता है दुनिया का 60% सेमीकंडक्टर, युद्ध हुआ तो डूब जाएंगी ये तीन बड़ी इंडस्ट्रीज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़