Pakistan: कौन हैं Bilawal Bhutto, जो बन गए हैं PM पद के उम्मीदवार; मां की हुई थी हत्या

Who is Bilawal Bhutto Zardari: बिलावल भुट्टो पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजरी भुट्टो के बेटे हैं. बेनजरी की हत्या हुई उस समय बिलावल 19 साल के थे. बिलावल देश के सबसे युवा विदेश मंत्री रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2024, 05:05 PM IST
  • मां बेनजरी रह चुकीं प्रधानमंत्री
  • ऑक्सफोर्ड से पढ़ें हैं बिलावल
Pakistan: कौन हैं Bilawal Bhutto, जो बन गए हैं PM पद के उम्मीदवार; मां की हुई थी हत्या

नई दिल्ली: Who is Bilawal Bhutto Zardari: पाकिस्तान में अगले महीने 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं. इसमें पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुना जाना है. आम चुनाव से पहले पूरे पाकिस्तान का सियासी पारा बढ़ गया है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने अपना अलग से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है. PPP ने बिलावल भुट्टो जरदारी को पीएम पद का उम्मीदवार बनाया है. 

कौन है बिलावल भुट्टो जरदारी?
बिलवाल भुट्टो पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजरी भुट्टो के बेटे हैं. वो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के प्रमुख्य भी हैं. शरीफ सरकार में भुट्टो विदेश मंत्री बने थे. वो महज 33 साल की उम्र में ही विदेश मंत्री बन गए थे. पाकिस्तान के सबसे युवा विदेश मंत्री का तमगा भुट्टो के ही नाम है. साल 2007 में बिलावल की मां बेनजरी भुट्टो की हत्या हो गई थी. उस समय बिलावल 19 साल के थे. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के क्राइस्ट चर्च कॉलेज में पढ़ रहे थे. बिलावल ने अपने पिता के उपनाम के साथ अपनी मां का उपनाम भी जोड़ा और वो बिलावल जरदारी से बिलावल भुट्टो जरदारी बन गए. साल 2018 में बिलावल पहली बार पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए चुने गए. 

इमरान को हटाने में भी था हाथ
पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान को सत्ता से हटाने में शरीफ परिवार के अलावा बिलावल का भी हाथ माना जाता है. यही कारण है कि शहबाज शरीफ की सरकार बनने पर बिलावल को विदेश मंत्रालय दिया गया. माना जा रहा था कि यह चुनाव भी नवाज शरीफ की पार्टी PML-N और बिलावल की पार्टी PPP मिलकर लड़ेंगी. लेकिन PML-N ने नवाज, तो PPP ने बिलावल को पीएम पद का दावेदार घोषित कर दिया. इससे गठबंधन में फूट पड़ गई है.

इमरान का नामांकन खारिज हुआ
दूसरी तरफ, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं. उनकी परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही हैं. उन्होंने दो सीटों से नामांकन दाखिल किया था, लेकिन पाकिस्तान ने निर्वाचन आयोग ने दोनों ही सीटों से उनका नामांकन खारिज कर दिया. इमरान की पार्टी पीटीआई ने निर्वाचन आयोग के इस फैसले की आलोचना की. इमरान ने निर्वाचन आयोग केइस फैसले को लाहौर हाईकोर्ट में चुनौती दी है. 

ये भी पढ़ें- जहाजों पर हमला कर रहे हूती विद्रोहियों की खैर नहीं! अमेरिका समेत 12 देश आए साथ, दी आखिरी चेतावनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़