सीमा हैदर को लेकर क्या कह रहे पाकिस्तानी अखबार, जानें ISI एजेंट के दावों पर क्या है चर्चा

सिंध प्रांत के कराची की सीमा गुलाम हैदर और भारत में रहने वाले सचिन मीणा 2019 में पबजी खेलते समय संपर्क में आए थे. उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार, 30 वर्षीय सीमा और 22 वर्षीय सचिन दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में रहते हैं, जहां सचिन किराने की दुकान चलाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2023, 08:00 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • सीमा की लव स्टोरी चर्चा में
सीमा हैदर को लेकर क्या कह रहे पाकिस्तानी अखबार, जानें ISI एजेंट के दावों पर क्या है चर्चा

नई दिल्लीः पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों ने सरकार को सूचित किया है कि प्यार ही वह 'एकमात्र' कारक है जिसके कारण चार बच्चों की मां एक हिंदू व्यक्ति के साथ रहने के लिए भारत में घुस गई. सोमवार को एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. भारतीय युवक से पाकिस्तानी महिला की दोस्ती एक ऑनलाइन खेल मंच के माध्यम से हुई थी. 

पबजी से आए थे संपर्क में
सिंध प्रांत के कराची की सीमा गुलाम हैदर और भारत में रहने वाले सचिन मीणा 2019 में पबजी खेलते समय संपर्क में आए थे. उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार, 30 वर्षीय सीमा और 22 वर्षीय सचिन दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में रहते हैं, जहां सचिन किराने की दुकान चलाता है. स्थानीय उर्दू दैनिक ‘जंग’ ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा, 'पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर ने केवल प्यार के कारण एक भारतीय व्यक्ति (सचिन मीणा) से शादी करने के लिए देश छोड़ा, क्योंकि अभी तक कोई अन्य कारण/मकसद सामने नहीं आया है.'

जानें पाकिस्तानी अखबारों की बातें
खबर में कहा गया, “पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, देश छोड़ने की वजह हिंदू भारतीय व्यक्ति से ‘प्यार’ के अलावा कोई और नजर नहीं आता. रिपोर्ट सरकार को सौंप दी गई है.” सीमा को सात साल से कम उम्र के अपने चार बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते बिना वीजा के अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में चार जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. सचिन को अवैध अप्रवासियों को शरण देने के लिए सलाखों के पीछे डाल दिया गया था. बाद में दोनों को जेल से रिहा कर दिया गया. 

हिंदू लोगों पर हो रहे हमले
अपने मदरसे का इस्तेमाल हिंदू लड़कियों का धर्मांतरण कराने और यहां तक कि डाकू बनाने में करने के लिए कुख्यात ग्रामीण सिंध के धार्मिक नेता मियां मिट्ठू ने खुले तौर पर सीमा को वापस लौटने पर दंडित करने की धमकी दी है. उनके समर्थकों ने सीमा के गांव में हिंदू पूजा स्थलों पर हमला करने की भी धमकी दी है. रविवार को सिंध में राधा स्वामी दरबार मंदिर पर हमले की खबरें आईं. ‘जैकबाबाद जनरल हिंदू पंचायत’ के अध्यक्ष लालचंद सीतलानी और अन्य पदाधिकारियों ने हमले की निंदा की है. 

इस बीच, पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग (एचआरसीपी) ने काशमोर और घोटकी में “30 हिंदुओं के अपहरण की रिपोर्ट” पर चिंता व्यक्त की है. आयोग ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, “एचआरसीपी काशमोर और घोटकी में बिगड़ती कानून व्यवस्था की खबरों से चिंतित है, जहां महिलाओं और बच्चों सहित हिंदू समुदाय के लगभग 30 सदस्यों को संगठित अपराध गिरोहों द्वारा बंधक बना लिया गया है.” 

एचआरसीपी ने कहा, “इसके अलावा, हमें परेशान करने वाली खबरें मिली हैं कि इन गिरोहों ने उच्च श्रेणी के हथियारों का उपयोग करके समुदाय के पूजा स्थलों पर हमला करने की धमकी दी है. सिंध गृह विभाग को तुरंत इस मामले की जांच करनी चाहिए और इन क्षेत्रों में सभी संवेदनशील नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़