अटलांटिक के ऊपर दिख रहे गुब्बारे में ऐसा क्या है, जिसे लेकर अमेरिका-चीन में तनाव?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकी सेना पर निगरानी रखने के संदेह वाले एक बड़े चीनी गुब्बारे को मार गिराने की योजना पर विचार कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 12:57 AM IST
  • जानिए चीन ने क्या सफाई दी
  • अमेरिका बता रहा इसे गंभीर मुद्दा
अटलांटिक के ऊपर दिख रहे गुब्बारे में ऐसा क्या है, जिसे लेकर अमेरिका-चीन में तनाव?

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकी सेना पर निगरानी रखने के संदेह वाले एक बड़े चीनी गुब्बारे को मार गिराने की योजना पर विचार कर रहा है. गुब्बारे को वह अटलांटिक सागर के ऊपर से एक ऐसे स्थान पर मार गिराएगा जहां इसके बचे हुए हिस्सों को वह बरामद कर सके. अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

अमेरिका रख रहा है निगरानी
अधिकारियों ने अपनी पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अभी तक कोई अंतिम निर्णय लिया गया है या नहीं. गुब्बारे के बारे में एक संवाददाता के सवाल के जवाब में शनिवार को एक संक्षिप्त टिप्पणी में बाइडेन ने कहा, “हम इस पर निगरानी रखे हुए हैं.” गुब्बारे को शनिवार सुबह उत्तरी कैरोलिना के ऊपर देखा गया क्योंकि यह अटलांटिक तट के पास था.

क्यों अमेरिका मान रहा इसे खतरा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीन बसों के आकार के बराबर यह बैलून विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के चीन दौरे से ठीक पहले ही दिखा है. पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, जासूसी गुब्बारे पर नजर रखी जा रही है. उधर, चीन ने कहा कि यह गुब्बारा रास्ता भटक गया है. लेकिन अमेरिका ने इसे गंभीरता से लिया और ब्लिंकेन ने चीन दौरा रद्द कर दिया. वहीं, पेंटागन ने कहा कि चीनी बैलून कुछ दिनों तक अमेरिका के ऊपर रहेगा और वह स्थिति पर नजर रखे हुए है. 

हालांकि, इससे पहले अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुरोध पर, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने पर विचार किया, लेकिन ऐसा करने से जमीन पर बहुत से लोगों को खतरा होता.

पेंटागन ने कहा कि जासूसी गुब्बारा कुछ दिन पहले चीन से अलास्का के पास अलेउतियन आईलैंड आया था. यहां से उत्तर-पश्चिम कनाडा होते हुए यह मोंटाना शहर पहुंचा. यह गुब्बारा ज्यादा समय तक देश में रह सकता है.

जानिए क्या बोला चीन
चीन ने माना कि यह बैलून रास्ता भटक गया था. साथ ही उसने इस मुद्दे पर शांति बरतने की अपील की है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की अगले सप्ताह होने वाली चीन की यात्रा का रद्द होना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कहा, अमेरिका को ऐसे मुद्दों पर रवैया बदलना चाहिए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़