क्या है गुरपतवंत सिंह पन्नू मामला, जिसमें आरोपी भारतीय नागरिक को चेक गणराज्य से अमेरिका लाया गया

अमेरिका में रहने वाले सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने के आरोप में चेक गणराज्य में गिरफ्तार हुए भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. गुप्ता को चेक गणराज्य से अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2024, 09:07 AM IST
  • चेक गणराज्य में हुई थी गिरफ्तारी
  • पन्नू की हत्या की सुपारी दी थीः आरोप
क्या है गुरपतवंत सिंह पन्नू मामला, जिसमें आरोपी भारतीय नागरिक को चेक गणराज्य से अमेरिका लाया गया

नई दिल्लीः अमेरिका में सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की सुपारी देकर हत्या कराने की साजिश में शामिल होने के आरोपी भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य से प्रत्यर्पित कर दिया गया. मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है. खबरों के मुताबिक, निखिल गुप्ता (52) को अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया है.

चेक गणराज्य में हुई थी गिरफ्तारी

गुप्ता को पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल होने के आरोपों में अमेरिका की सरकार के अनुरोध पर पिछले साल चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था. उसे सोमवार को न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में पेश किया जा सकता है. ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने सबसे पहले गुप्ता के प्रत्यर्पण की खबर जारी की. वह फिलहाल ब्रूकलिन में संघीय मेट्रोपॉलिटन हिरासत केंद्र में बंद है और वहां उसे बंदी के तौर पर रखा गया है.

पन्नू की हत्या की सुपारी दी थीः आरोप

अखबार की खबर के अनुसार, 'निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य से सप्ताहांत में न्यूयॉर्क लाया गया. मामले के जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम जाहिर नहीं होने के अनुरोध पर यह सूचना साझा की है.' संघीय अभियोजकों का आरोप है कि निखिल गुप्ता ने पन्नू की हत्या के लिए एक व्यक्ति को सुपारी दी थी और 15 हजार डॉलर अग्रिम राशि का भुगतान किया किया था. 

भारतीय अधिकारी की मिलीभगत का भी आरोप

आरोप यह है कि भारत सरकार का एक अधिकारी भी इसमें शामिल था जिसका नाम नहीं लिया गया है. निखिल गुप्ता का प्रर्त्यपण ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन वार्षिक आईसीईटी संवाद के लिए नई दिल्ली की यात्रा पर आने वाले हैं. सुलिवन अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के समक्ष इस मुद्दे को उठा सकते हैं. 

भारत ने संलिप्त होने की बात को नकारा

हालांकि भारत ने इस तरह के मामले में संलिप्तता की बात खारिज की है और आरोपों की जांच शुरू करा दी है. निखिल गुप्ता ने भी अपने अटॉर्नी के माध्यम से आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि उस पर पक्षपातपूर्ण तरीके से आरोप लगाए गए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़