डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को उनके गृह राज्य में दी शिकस्त, धमाकेदार जीत के साथ नामांकन पर मजबूत की पकड़

अगर ट्रम्प को उनके खिलाफ चल रहे कुछ आपराधिक मामलों में उन्हें दोषी नहीं ठहराया जाता, तो उनका रिपब्लिकन उम्मीदवार बनना लगभग तय है, हालांकि हेली अभी भी दौड़ में शामिल हैं. 

Written by - IANS | Last Updated : Feb 25, 2024, 02:51 PM IST
  • ट्रंप ने निक्ली हेली को हराया
  • दौड़ में बनी हुई हैं निक्की हेली
डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को उनके गृह राज्य में दी शिकस्त, धमाकेदार जीत के साथ नामांकन पर मजबूत की पकड़

नई दिल्ली: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र (UN) की पूर्व राजदूत और मैदान में एकमात्र अन्य उम्मीदवार निक्की हेली को दक्षिण कैरोलिना प्राइमरी में बड़े अंतर से हरा दिया है. ट्रंप ने इस जीत के बाद व्हाइट हाउस के लिए रिपब्लिकन नामांकन पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है, हालांकि अभी भी वह निर्णायक बढ़त हासिल नहीं कर सके हैं. उनकी प्रतिद्धंदी निक हेली अभी भी नामांकन की प्रतिस्पर्धा में शामिल हैं.       

उम्मीदवार बन सकते हैं ट्रंप 
रुझानों से यह माना जा रहा है कि अगर ट्रम्प को उनके खिलाफ चल रहे कुछ आपराधिक मामलों में उन्हें दोषी नहीं ठहराया जाता, तो उनका रिपब्लिकन उम्मीदवार बनना लगभग तय है, हालांकि हेली अभी भी दौड़ में शामिल हैं. ट्रम्प ने शनिवार (24 फरवरी)  को अपने विजय भाषण में हेली का नाम नहीं लिया और प्रवासियों के लिए सीमा बंद करने के साथ-साथ रिपब्लिकन पार्टी में एकता और अमेरिका के लिए वैश्विक सम्मान बहाल करने की बात की, जो वह अक्सर दोहराते हैं. 

दौड़ जारी रखेंगी हेली 
वहीं हेली ने अपने भाषण में साफ कर दिया है कि वह बिल्कुल भी हार नहीं मान रही हैं. उन्होंने कहा, 'मैंने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि दक्षिण कैरोलिना में चाहे कुछ भी हो जाए, मैं दौड़ना जारी रखूंगी. मैं अपनी बात पर कायम रहने वाली महिला हूं. मैं यह लड़ाई नहीं छोड़ रही हूं.' 

साउथ कैरोलिना में पौदा हुई हैं हेली 
बता दें कि हेली का गृह राज्य होने के नाते साउथ कैरोलिना को उनके लिए 'करो या मरो' की प्रतियोगिता के रूप में देखा जा रहा था. साउथ कैरोलिना में वह पैदा हुईं, पली-बढ़ीं और एक राजनेता के रूप में दो-कार्यकाल की गवर्नर रहीं. ऐसा कहा गया कि गृह राज्य में हार उनके अभियान के लिए घातक साबित होगी, हालांकि हेली ने पहले ही कहा था कि आज रात प्राइमरीज में चाहे कुछ भी हो जाए, वह दौड़ में बनी रहेंगी. इस रिपोर्ट के समय तक वोटों की गिनती जारी थी. ट्रंप करीब 59 फीसदी वोटों के साथ आगे थे और हेली को करीब 40 फीसदी वोट मिले थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़