UNGA: एस जयशंकर ने कई विदेश मंत्रियों के साथ की बैठकें, इन महत्वपूर्ण मामलों पर की चर्चा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने वैश्विक विकास और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका पर चर्चा करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) अध्यक्ष सीसाबा कोरोसी के साथ एक बैठक में भारत के समर्थन का आश्वासन दिया और कई महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2022, 12:37 PM IST
  • UNGA: जयशंकर ने दो बहुपक्षीय सत्रों में लिया भाग
  • संयुक्त राष्ट्र के एसडीजी एजेंडे को भारत का पूर्ण समर्थन
UNGA: एस जयशंकर ने कई विदेश मंत्रियों के साथ की बैठकें, इन महत्वपूर्ण मामलों पर की चर्चा

संयुक्त राष्ट्र: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने वैश्विक विकास और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका पर चर्चा करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) अध्यक्ष सीसाबा कोरोसी के साथ एक बैठक में भारत के समर्थन का आश्वासन दिया.

जयशंकर ने दो बहुपक्षीय सत्रों में  लिया भाग

उच्चस्तरीय महासभा की बैठक की पूर्व संध्या पर सोमवार को उन्होंने आठ विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं और इंडोनेशिया से त्रिनिदाद तक के भूगोल और सुरक्षा, खाद्य और कृषि से लेकर अर्थव्यवस्था और विकास तक के विषयों को कवर करते हुए दो बहुपक्षीय सत्रों में भाग लिया.

एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, जयशंकर ने कोरोसी और अन्य के साथ बैठक में विकासशील देशों के लिए ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा, उर्वरक उपलब्धता, स्वास्थ्य मुद्दों, वैश्विक ऋण चिंताओं और व्यापार व्यवधान समस्याओं जैसे महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की.

संयुक्त राष्ट्र के एसडीजी एजेंडे को भारत का पूर्ण समर्थन

कोरोसी से मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, "उन्हें भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया. वैश्विक प्रगति के लिए एसडीजी एजेंडे की महत्ता पर चर्चा की. इस संबंध में भारतीय अनुभव साझा किए."

एसडीजी संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2030 तक हासिल किए जाने वाले 17 सतत विकास लक्ष्य हैं और इसमें पर्यावरण से लेकर शिक्षा तक और गरीबी से शांति तक के विषयों को शामिल किया गया है.

भारत-सीईएलएसी सहयोग पर भी हुई चर्चा

जयशंकर की दिन की पहली बैठक अर्जेटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफिएरो के साथ थी, जो लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई राज्यों (सीईएलएसी) के समुदाय के अस्थायी अध्यक्ष हैं, साथ ही ग्वाटेमाला के विदेश मंत्री मारियो एडोल्फो बुकारो फ्लोर्स और त्रिनिदाद और टोबैगो के अमेरी ब्राउन के साथ थे.

बैठक का उद्देश्य भारत और सीईएलएसी देशों के बीच स्वास्थ्य और विज्ञान से लेकर व्यापार और ऊर्जा तक के क्षेत्रों में बढ़ते संबंधों को उजागर करना और उन्हें और विकसित करना है. सूत्र ने कहा, उदाहरण के लिए भारत शीर्ष पांच व्यापार भागीदारों में से एक है.

कैफिएरो ने ट्वीट किया कि सीईएलएसी ने "भारत के साथ क्षेत्र के लिंक को 5 साल बाद फिर से सक्रिय किया."

उन्होंने स्पैनिश भाषा में ट्वीट कर कहा, "वैश्विक दक्षिण के देशों की एकता ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा एजेंडे को मजबूत करना संभव बनाएगी, जो हमारे लोगों के विकास की कुंजी है."

सूत्र ने कहा कि जयशंकर की फ्रांस के विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना और संयुक्त अरब अमीरात के जायद अल नाहयान के साथ त्रिपक्षीय बैठक कूटनीति में समकालीन विकास का अनुसरण करती है, जो द्विपक्षीय और क्षेत्रीय संबंधों से परे भौगोलिक क्षेत्रों में फैले हित-आधारित समूहों की ओर बढ़ रही है.

सूत्र ने कहा कि खाद्य, ऊर्जा और सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की गई. जयशंकर ने अल नाहयान के साथ भी आमने-सामने मुलाकात की, जिनके देश के साथ भारत के घनिष्ठ बहुपक्षीय संबंध हैं.

यह भी पढ़िए: इमरान को बताया था 'गैर-मुस्लिम', पाकिस्तान की इस नेता पर दर्ज हुई FIR

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़