ये AI लेडी देगी रूस-यूक्रेन युद्ध की हर अपडेट, पुतिन की मिसाइल भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

यूक्रेन की इस प्रवक्ता का नाम विक्टोरिया शी रखा गया है. यह यूक्रेनी गायक और इंफ्लूएंसर रोजली नोम्ब्रोकी से मिलती-जुलती है, जो युद्ध में बिना कोई फीस लिए हिस्सा लेने के राजी हुई थीं. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय की ओक से जारी एक वीडियो में AI स्पोक्सपर्सन विक्टोरिया शी ने काले रंग के कपड़े पहने हुए हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : May 2, 2024, 01:45 PM IST
  • यूक्रेन ने की AI स्पोक्सपर्सन की शुरुआत
  • युद्ध से जुड़ी हर अपडेट देगी AI प्रवक्ता
ये AI लेडी देगी रूस-यूक्रेन युद्ध की हर अपडेट, पुतिन की मिसाइल भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध में अब आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस ने भी हिस्सा ले लिया है. 'डेली मेल' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन ने एक AI स्पोक्सपर्सन की शुरुआत की है. यह प्रवक्ता रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़ी हर जानकारी की समय-समय पर अपडेट देते रहेगी. 

ये है AI स्पोक्सपर्सन का नाम 
यूक्रेन की इस प्रवक्ता का नाम विक्टोरिया शी रखा गया है. यह यूक्रेनी गायक और इंफ्लूएंसर रोजली नोम्ब्रोकी से मिलती-जुलती है, जो युद्ध में बिना कोई फीस लिए हिस्सा लेने के राजी हुई थीं. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय की ओक से जारी एक वीडियो में AI स्पोक्सपर्सन विक्टोरिया शी ने काले रंग के कपड़े पहने हुए हैं. उनके बाल पीछे की तरफ बंधे हुए हैं और कानों में छोटे से इयरिंग पहने हुए हैं. इस वीडियो में शी अपना परिचय देते हुए नजर आ रही हैं. अपने पेशे की जानकारी देते हुए शी ने बताया कि उन्हें विदेश में यूक्रेनी नागरिकों के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए बनाया गया है. 

यह जानकारी देगी AI स्पोक्सपर्सन 
यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने अपने एक बयान में कहा,' युद्ध के दौरान एक AI MFA प्रवक्ता को जोड़ना कोई सनक नहीं बल्कि एक जरूरत थी.' उन्होंने कहा देश के लिए उचित परिणाम पाने के लिए सभी प्रक्रियाओं में तेजी लाना और हमेशा एक कदम आगे रहना बेहद जरूरी है.' शी ने वीडियो के जरिए युद्ध के दौरान अपनी भूमिका के बारे में बताया. 

शी ने कहा,' मेरा काम यूक्रेन के MFA के काउंसिलर डिपार्टमेंट की परिचालन और सत्यापित जानकारी को जनता तक पहुंचाना होगा. मैं पत्रकारों को विदेश में यूक्रेन के नागरिकों के अधिकारों और उनके हितों की रक्षा करने, किसी घटना या इमरजेंसी हालातों पर प्रतिक्रिया देने और बाकी खबरों के बारे में खबर देने के लिए अवगत करवाउंगी.' 

 हैकर्स से शी का ऐसे होगा बचाव 
यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने शी को हैकर्स और किसी भी तरह के साइबर ठगी से बचाने के लिए उनकी हर वीडियो के नीचे एक QR कोड लगाया है. यह कोड वीडियो देखने वाले लोगों को सीधा उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर ले जाकर शी के बयान को लिखित रूप में दिखाएगा. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने चेतवनी देते हुए कहा कि अगर वीडियो के नीचे कोई QR कोड नहीं है तो इस प्रामाणिक नहीं माना जाएगा. वहीं मंत्रलालय की ओर से यह भी सफाई दी गई है की शी यूक्रेन के MFA स्पोक्सपर्सन का कोई रीप्लेसमेंट नहीं है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़