कुछ बड़ा करने की फिराक में ड्रैगन, हिंद महासागर में चीन के 3 जासूसी जहाज तैनात!

 Chinese Spy Ship: चीन के तीन जासूसी जहाज हिंद महासागर में तैनात हैं. इसके पीछे चीन का कोई बड़ा मकसद माना जा रहा है. इस बात को लेकर अमेरिका भी चिंतित है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 10, 2024, 01:24 PM IST
  • अंडमान द्वीप समूह के पास एक जहाज
  • अभी तक नहीं कोई अटैक की सूचना
कुछ बड़ा करने की फिराक में ड्रैगन, हिंद महासागर में चीन के 3 जासूसी जहाज तैनात!

नई दिल्ली: Chinese Spy Ship: हिंद महासागर में चीन के 3 जहाज होने की सूचना है. एक जहाज अंडमान द्वीप समूह, दूसरा जहाज मालदीव और तीसरा जहाज मॉरीशस में पोर्ट लुइस के पास है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, चीन के जासूसी जहाज किसी खास मकसद से तैनात किए गए हैं. इस कदम को साल 2025 तक हिंद महासागर में चीन के वाहक टास्क फोर्स (carrier task force patrols) की गश्त शुरू करने से जोड़कर देखा जा रहा है. 

पहला जहाज
चीन का पहला जहाज 'जियांग यांग होंग 01' है, जो बंगाल की खाड़ी से 500 मील दूर पश्चिम दिशा में तैनात है. इस जहाज ने 7-8 मार्च को बंगाल की खाड़ी में प्रवेश किया. यह जहाज पानी के नीचे चलने वाली पनडुब्बियों का परीक्षण करता है. 

दूसरा जहाज 
चीन का दूसरा जासूसी जहाज 'जियांग यांग होंग 03' है, जो मालदीव में तैनात है. यह जहाज 350 मील दूर तक समुद्री ओवरव्यू और हाइड्रोग्राफिक सर्वे कर रहा है. यह तीन महीने पहले ही इंडियन ओसियन में आया है. 

तीसरा जहाज
चीन का तीसरा जहाज 'दा यांग हाओ' मॉरीशस में पोर्ट लुइस से 1200 मील दूर दक्षिण में तैनात है. भारतीय नौसेना की इस पर नजर बनाए हुए है.हालांकि, अभी तक कहीं किसी अटैक की सूचना नहीं है.

इंडियन नेवी ने तैनाती बढ़ाई
भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में तैनाती बढ़ा दी है. इंडियन नेवी ने हिंद महासागर में 11 पनडुब्बियां और 35 युद्धपोत तैनात किए हैं. अरब सागर में भारतीय नौसेना ने एक्टिविटी भी बढ़ा दी है. अमेरिका भी  चिंता में है कि हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधि बढ़ा दी है. 

ये भी पढ़ें- 'भारत ने विकास दर के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ा',यूरोपीय एक्सपर्ट बोले-आगे भी रफ्तार रहेगी तेज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़