भारत में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं है, बताया आईसीएमआर ने

ये अच्छी खबर भी है लेकिन सचेत भी करती है कि सौभाग्य से एक सौ पैंतीस करोड़ लोगों के देश में यदि कोरोना संक्रमण थर्ड स्टेज पर नहीं पहुंचा है. इसमें एक अंतर्निहित चेतावनी भी है कि देश के नागरिकों को सावधान रहना होगा ताकि आगे भी देश में कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन हो न सके..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2020, 09:02 PM IST
    • आईसीएमआर ने बताया कि भारत में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं है
    • आइसीएमआर के महानिदेशक ने दी जानकारी
    • दुनिया में सबसे कम कोरोना मौतें
    • प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकारी
भारत में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं है, बताया आईसीएमआर ने

नई दिल्ली.   भारत सरकार के लिए उत्साहवर्धक है यह समाचार जो कि इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने दिया है. आईसीएमआर ने बताया है कि देश में केवल .73 प्रतिशत लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है जिसे देख कर साफ़ तौर कहा जा सकता है कि भारत में कोरोना संक्रमण कम्युनिटी स्प्रेड में नहीं बदल सका है.

 

आइसीएमआर के महानिदेशक ने दी जानकारी 

देश की प्रतिष्ठित स्वास्थ्य अनुसंधान संस्था इंडियन काउन्सिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने इस जानकारी से देश के सभी कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ाया है और अब लगता है कि हमारी कोरोना पर पकड़ ढीली नहीं हुई है. आईसीएमआर के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि भारत इतना बड़ा देश है  और यहां की विशाल जनसख्या को देखते हुए देश में कोरोना संक्रमण एक प्रतिशत भी नहीं है. अतएव यह एक आशाप्रद समाचार है कि भारत कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति में नहीं पहुंचा है. 

दुनिया में सबसे कम कोरोना मौतें 

डॉक्टर भार्गव ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रसार की परिधि में सारा देश तो है किन्तु इसके संक्रमण की व्यापकता बहुत कम है. भारत में अभी तक संक्रमण की जो स्थिति है वह 0.73 प्रतिशत की जनसंख्या को ही संक्रमित कर सका है. एक और आशाप्रद समाचार इससे जुड़ा हुआ ये भी है कि भारत में कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है. 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकारी 

आईसीएमआर के महानिदेशक नई दिल्ली में देश में कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस को सम्बोधित कर रहे थे. डॉक्टर भार्गव ने भारत और दुनिया में कोविड-19 से संक्रमित रोगियों से संबंधित सिरो सर्वे के परिणामों की जानकारी भी दी.

ये भी पढ़ें. चीन की नई नौटंकी: भारत के साथ सीमा पर सहमति बनी

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़