Earthquake: ताइवान की राजधानी भूकंप के झटकों से दहली, 6.3 तक दर्ज की गई तीव्रता

Taiwan Earthquake: केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि सुबह 2:26 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया, इसके छह मिनट बाद 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. ताइवान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं, क्योंकि यह दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर स्थित है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 23, 2024, 08:57 AM IST
  • ताइवान की राजधानी सिलसिलेवार भूकंपों से प्रभावित
  • 6.3 तीव्रता का सबसे तेज झटका
Earthquake: ताइवान की राजधानी भूकंप के झटकों से दहली, 6.3 तक दर्ज की गई तीव्रता

Taiwan Earthquake:  ताइवान की राजधानी रात भर से लेकर मंगलवार तड़के तक एक के बाद एक कई भूकंपों से प्रभावित रही. केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि सबसे मजबूत 6.3 तीव्रता का झटका पूर्वी हुलिएन में आया था.

केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, पहला तीव्र भूकंप - 5.5 तीव्रता - सोमवार को स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 5.08 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10 बजे) आया. इसे राजधानी ताइपे में महसूस किया गया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबाकि, ताइपे में इसके बाद भी भूकंप आते रहे, जिसमें स्थानीय समयानुसार मंगलवार देर रात 2:30 बजे (भारतीय समयानुसार 12:00 बजे) एक के बाद एक दो तीव्र भूकंप आए.

केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि सुबह 2:26 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया, इसके छह मिनट बाद 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पहले संख्या 6.1, उसके बाद 6.0 रखी.

भूस्खलन, कई लोगों की मौत
बता दें कि हुलिएन क्षेत्र 3 अप्रैल को आए 7.4 तीव्रता के भूकंप का केंद्र था, जिससे भूस्खलन हुआ, जिससे पहाड़ी क्षेत्र के आसपास की सड़कें बंद हो गईं, जबकि मुख्य हुलिएन शहर में इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं.

उस भूकंप में कम से कम 17 लोग मारे गए थे, हाल ही में एक शव 13 अप्रैल को एक खदान से मिला था.

सर्तक विभाग
मंगलवार तड़के, हुलिएन के अग्निशमन विभाग ने कहा कि नए भूकंपों से किसी भी आपदा का निरीक्षण करने के लिए टीमों को भेजा गया है. 2:54 बजे, उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. बता दें कि ताइवान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर स्थित है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़