जर्मनी में हुए शोध ने बढ़ाई पालतू कुत्ते-बिल्ली पालने वालों की चिंता, फैल सकता है घातक सुपरबग

एक नए शोध के मुताबिक, स्वस्थ कुत्ते और बिल्लियां अपने मालिकों को मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव दे सकते हैं और इसी तरह इंसान इन खतरनाक रोगाणुओं को अपने पालतू जानवरों तक पहुंचा सकते हैं. मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव बैक्टीरिया हैं, जो एक से अधिक एंटीबायोटिक के साथ उपचार का विरोध करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 20, 2023, 09:05 AM IST
  • एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी हैं सुपरबग
  • करीब तीन हजार रोगियों का लिया गया नमूना
जर्मनी में हुए शोध ने बढ़ाई पालतू कुत्ते-बिल्ली पालने वालों की चिंता, फैल सकता है घातक सुपरबग

नई दिल्लीः एक नए शोध के मुताबिक, स्वस्थ कुत्ते और बिल्लियां अपने मालिकों को मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव दे सकते हैं और इसी तरह इंसान इन खतरनाक रोगाणुओं को अपने पालतू जानवरों तक पहुंचा सकते हैं. मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव बैक्टीरिया हैं, जो एक से अधिक एंटीबायोटिक के साथ उपचार का विरोध करते हैं.

कुछ मामलों की हुई है पहचान
जर्मनी के चेरिट यूनिवर्सिटी अस्पताल बर्लिन के कैरोलिन हैकमैन ने कहा, हमारे निष्कर्ष सत्यापित करते हैं कि साथी जानवरों और उनके मालिकों के बीच मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीवों का साझाकरण संभव है. उन्होंने कहा, हमने केवल कुछ मामलों की पहचान की है, जो बताते हैं कि न तो बिल्ली और न ही कुत्ते का स्वामित्व अस्पताल के मरीजों में मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव उपनिवेशण के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है.

मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव चिंता का विषय
मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीवों के संभावित जलाशयों के रूप में पालतू जानवरों की भूमिका दुनिया भर में बढ़ती चिंता का विषय है. रोगाणुरोधी प्रतिरोध तब होता है, जब संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणु (जैसे बैक्टीरिया, वायरस या कवक) उन्हें मारने के लिए डिजाइन की गई दवा के लिए प्रतिरोधी बनने के लिए विकसित होते हैं.

शोधकर्ता यह पता लगाना चाहते थे कि क्या पालतू जानवर (यानी, बिल्लियां और कुत्ते) मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीवों के साथ अस्पताल के रोगियों के संक्रमण में भूमिका निभाते हैं. 

एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी हैं ये सुपरबग
उन्होंने अस्पताल के रोगियों में सबसे आम सुपरबग्स पर ध्यान केंद्रित किया - मेथिसिलिन-प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस, वैनकोमाइसिन-प्रतिरोधी एंटरोकोकी, तीसरी पीढ़ी के सेफलोस्पोरिन-प्रतिरोधी एंटरोबैक्टेरेल्स और काबार्पेनेम-प्रतिरोधी एंटरोबैक्टेरेल्स, जो पेनिसिलिन और सेफलोस्पोरिन सहित कई एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी हैं.

करीब 3 हजार रोगियों का लिया गया नमूना
जून 2019 और सितंबर 2022 के बीच चैरिटे यूनिवर्सिटी अस्पताल में भर्ती 2,891 रोगियों से नाक और मलाशय के स्वैब एकत्र किए गए थे. कुल मिलाकर अस्पताल के 30 प्रतिशत रोगी मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीवों के प्रति पॉजिटिव थे. बहुदवा प्रतिरोधी जीवों के प्रति पॉजिटिव लोगों में कुत्ते के स्वामित्व की दर 11 प्रतिशत और बिल्ली के स्वामित्व की 9 प्रतिशत थी.

इसके अलावा, 400 पालतू जानवरों के गले और मल के नमूने का भी विश्लेषण किया गया. इनमें से 15 प्रतिशत कुत्ते और 5 प्रतिशत बिल्लियां कम से कम एक मल्टीड्रग-प्रतिरोधी जीव के प्रति पॉजिटिव पाए गए.

हैकमैन ने कहा, हालांकि हमारे अध्ययन में अस्पताल के मरीजों और उनके पालतू जानवरों के बीच साझा करने का स्तर बहुत कम है, वाहक महीनों तक अपने पर्यावरण में बैक्टीरिया छोड़ सकते हैं और वे अस्पताल में अन्य कमजोर लोगों जैसे कमजोर लोगों के लिए संक्रमण का स्रोत हो सकते हैं.

यह भी पढ़िएः ममता बनर्जी की दो टूक, राहुल गांधी को हीरो बनाने की कोशिश कर रही बीजेपी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़