अमेरिका में भयानक बर्फीले तूफान 'बम चक्रवात' का कहर, 34 लोगों की मौत

storm in America: कई जगहों पर बर्फबारी में लोगों के फंसे होने से मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है. घरों एवं वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है. रविवार सुबह आठ बजे तक दो लाख घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है. राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, अमेरिकी मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में देश की करीब 60 प्रतिशत आबादी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2022, 09:14 AM IST
  • तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचायी है
  • तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान ठप
अमेरिका में भयानक बर्फीले तूफान 'बम चक्रवात' का कहर, 34 लोगों की मौत

बुफालो: अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई है. कई जगहों पर बर्फबारी में लोगों के फंसे होने से मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है. विशेषज्ञ अमेरिका और कनाडा में कहर बनकर टूट रहे इस तूफान को बम चक्रवात (bomb cyclone) बता रहे हैं. 

बम चक्रवात किसे कहते हैं और क्या है?
एक बम चक्रवात एक तेजी से तीव्र होने वाला तूफान है. यह तब बनता है जब वायुमंडलीय दबाव बहुत तेजी से गिरता है, 24 घंटे के भीतर कम से कम 24 मिलीबार की गिरावट आती है. मौसम विज्ञानियों ने दबाव में अचानक गिरावट की तुलना बम के फटने से की है, तूफान के गठन की प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए 'बॉम्बोजेनेसिस' जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया था, और इस प्रकार नाम - बम चक्रवात पड़ गया है. 

बिजली गुल, क्या हैं जमीनी हालात
बिजली आपूर्ति बाधित होने से अमेरिका के कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गयी. घरों एवं वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है. तेज हवा से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली की तारों को भी नुकसान पहुंचा है. तूफान से कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक का इलाका प्रभावित हुआ है. 

‘पावरआउटेजडॉटयूएस’ के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक दो लाख घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है. नॉर्थ कैरोलाइना में  6,500 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है. अगले कुछ दिनों तक आपूर्ति प्रभावित रह सकती है. 

अमेरिका की 60 फीसदी आबादी पर संकट
राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, अमेरिकी मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में देश की करीब 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है. विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक, रविवार को  1,707 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं. 

न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही
तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचायी है. आपात सेवाओं के अभियान भी बाधित हुए.  बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है. लोगों की मौत तूफान संबंधी घटनओं जैसे कार दुर्घटना, पेड़ गिरने आदि के कारण हुईं. 

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान ठप पड़ गया है. न्यूयॉर्क के उपनगरीय चीकटोवागा में शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई. एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोंकार्ज ने बताया कि तूफान के कारण काउंटी में 10 और लोगों की मौत हो गई, जिनमें से छह की मौत बुफोलो में हुई. एरी काउंटी के अधिकारी मार्क पोलोनकार्ज ने बताया कि अस्पताल पहुंचने में एंबुलेंस को तीन घंटे से ज्यादा वक्त लग रहा है. 

ओहायो में तूफान से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई. ओहायो में सड़क पर एक जगह करीब 50 गाड़ियां टकरा गईं. वहीं, एरी काउंटी में विभिन्न दुर्घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई. मिसूरी, केंटुकी और कंसास में अलग-अलग जगहों पर छह लोगों की मौत हो गई.

यह भी पढ़िए: Weather Alert: नए साल के दिन कैसा रहेगा मौसम, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़