साउथ कोरिया भगदड़: एक साथ 50 लोगों को आया हार्ट अटैक, 146 की मौत

South Korea Halloween Stampede: सियोल में हैलोवीन पार्टियों में भगदड़ से भयानक हादसा हुआ है. इसमें 146 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 150 लोग घायल हुए हैं. पर सबसे भयानक बात यह है कि एक साथ 50 से ज्यादा लोगों को दिल का दौरा पड़ा है. दावा है कि यहां एक लाख लोगों की भीड़ जुट गई थी. मरने वालों में 97 महिलाएं भी शामिल हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 08:47 AM IST
  • सियोल के इटावन जिले में देर रात हुई थी हैलोवीन पार्टी
  • संकरी ढलान वाली गली में पार्टी करने वालों की भीड़ उमड़ी थी
साउथ कोरिया भगदड़: एक साथ 50 लोगों को आया हार्ट अटैक, 146 की मौत

सियोल South Korea Halloween Stampede: सियोल के इटावन जिले में देर रात हुई हैलोवीन पार्टी में भगदड़ मच गई, जिसके चलते दर्जनों लोगों को एक साथ हार्ट अटैक आया और वहीं कुचलने के चलते भी भारी संख्या में लोग मारे गए. रिपोर्ट के मुताबिक एक साथ 50 लोगों को दिल का दौरा पड़ा है. वहीं भगदड़ में 97 महिलाओं समेत कुल 146 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 150 अन्य घायल हो गए. 

दमकल अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. दमकल अधिकारियों ने बताया कि रविवार तड़के तक कुल 146 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है और 150 अन्य घायल हो गए हैं. भगदड़ वाले क्षेत्र में 346 अग्निशामकों सहित कुल 848 कर्मियों को बचाव कार्य में लगाया गया था. पुलिस जल्द ही इस बात की जांच शुरू करने की योजना बना रही है कि क्या इलाके के बार और क्लब सुरक्षा नियमों का पालन कर रहे हैं? एक रिपोर्ट के मुताबिक हादसे वाली जगह पर लोगों की संख्या एक लाख पहुंच गई थी, जिससे यह हादसा हुआ है. 

संकरी ढलान वाली गली में जुटे थे हजारों लोग
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हादसा शनिवार शाम को प्रसिद्ध नाइटलाइफ में हैमिल्टन होटल के पास एक संकरी ढलान वाली गली में हुआ. वहां पार्टी करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी. हैलोवीन पार्टियों के लिए हजारों लोग क्षेत्र का दौरा कर रहे थे.

क्या कह रहे अधिकारी
योंगसन में अग्निशमन विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम ने कहा, "हैलोवीन पार्टियों के दौरान लोगों की भीड़ गिर जाने से कई लोग हताहत हुए."
अधिकारियों ने यह भी कहा कि दुर्घटना से सबसे अधिक प्रभावित आयु वर्ग के पीड़ितों की उम्र 20 वर्ष है.

दमकल अधिकारियों को शुरू में इटावन क्षेत्र के लोगों से सांस लेने में कठिनाई वाले रोगियों के बारे में दर्जनों रिपोर्ट मिलीं. घटनास्थल पर भेजे गए बचावकर्मियों ने पास की सड़क पर दर्जनों पीड़ितों को सीपीआर दिया था. 20 साल की उम्र के एक गवाह ने योनहाप समाचार एजेंसी को बताया, "जैसे ही सामने वाले लोग गिर गए, पीछे के लोग कुचले गए."

कई अफवाह भी उड़ी
घटनास्थल पर अफवाह थी कि एक सेलिब्रिटी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी या क्लबों में ड्रग्स से लदी कैंडी बांटी गई थी, लेकिन दुर्घटना का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है.

राष्ट्रपति ने की आपात बैठक
राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि भगदड़ के तुरंत बाद राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने लगातार दो आपातकालीन बैठकों की अध्यक्षता की, जिससे अधिकारियों को प्राथमिक उपचार और घायलों का इलाज करने का आदेश दिया गया. अधिकारियों को इटावन में आपातकालीन चिकित्सा अधिकारियों को तैनात करने और आपातकालीन बिस्तरों को सुरक्षित करने का भी आदेश दिया. यूं ने अधिकारियों को दुर्घटना के कारणों की पूरी तरह से जांच करने का निर्देश दिया. वहीं प्रधानमंत्री हान डक-सू ने अधिकारियों को नुकसान को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया.

ये भी पढे़ं-  'साजिद खान के सिर पर सलमान खान का हाथ', पुलिस स्टेशन के बाहर छलका शर्लिन चोपड़ा का दर्द

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़