आज धरती से टकराएगी सौर हवा, सूर्य के छेद से निकल रहे लाखों मील की गति वाले कण

वैज्ञानिकों ने कहा है कि उच्च गति वाली सौर हवा पृथ्वी से टकराने की उम्मीद है. केवल मानव ही प्रभावित नहीं हो सकते हैं. अगर वे अधिक ऊंचाई पर उड़ते हैं तो पक्षी भी बाधित हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2022, 11:40 AM IST
  • सौर हवा का प्रभाव मामूली होने की संभावना है
  • फिर भी सूर्य की शक्ति महसूस की जाएगी
आज धरती से टकराएगी सौर हवा, सूर्य के छेद से निकल रहे लाखों मील की गति वाले कण

लंदन: खगोलशास्त्रियों ने कहा है कि आज धरती से सौर हवा टराएगी क्योंकि सूर्य के छेद से लाखों मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले कण निकल रहे हैं. 

वैज्ञानिकों ने कहा है कि उच्च गति वाली सौर हवा पृथ्वी से टकराने की उम्मीद है. सूर्य के एक छेद से कण एक मिलियन मील प्रति घंटे (16 लाख किलोमीटर) से अधिक की गति से आगे बढ़ रहे हैं. हालांकि धरती पर इसके सौर हवा का प्रभाव मामूली होने की संभावना है, फिर भी सूर्य की शक्ति महसूस की जाएगी. 

आखिर हो क्या रहा है सूर्य पर 
Spaceweather.com का कहना है कि हवा सूर्य के वायुमंडल में एक छेद से 1.3 मिलियन मील प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है और ग्रह के मैग्नेटोस्फीयर को प्रभावित कर रही है.

नासा का कहना है कि मैग्नेटोस्फीयर एक ग्रह के चारों ओर का क्षेत्र है, जो अपने स्वयं के चुंबकीय क्षेत्र पर हावी है. पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि G1-श्रेणी के भू-चुंबकीय तूफानों की थोड़ी संभावना है. 

क्या होगा सौर हवा का असर
इससे पावर ग्रिड में उतार-चढ़ाव हो सकता है और उपग्रहों में मामूली व्यवधान हो सकता है. और केवल मानव ही प्रभावित नहीं हो सकते हैं. अगर वे अधिक ऊंचाई पर उड़ते हैं तो पक्षी भी बाधित हो सकते हैं, क्योंकि सौर कण उन्हें रास्ते से हटा देते हैं. 

आसमान में आतिशबाजी
यह भी संभव है कि ऑरोरा भी बन सकता है, जिसे ध्रुवीय रोशनी के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर उत्तरी मिशिगन और मेन सहित उच्च अक्षांशों पर दिखाई देता है.

ऑरोरा आमतौर पर तब देखा जाता है जब इलेक्ट्रॉन पृथ्वी के पतले ऊपरी वायुमंडल में पहुँचते हैं, नाइट्रोजन और ऑक्सीजन के अणुओं से टकराते हैं, उन्हें उत्तेजित अवस्था में भेजते हैं. जब इलेक्ट्रॉन शांत हो जाते हैं तो वे रंगीन रोशनी छोड़ते हैं जो उच्च-अक्षांश क्षेत्रों में नग्न आंखों को दिखाई देती हैं.

सौर हवा लगातार सूर्य से बाहर की ओर बहती है
नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के अनुसार, सौर हवा लगातार सूर्य से बाहर की ओर बहती है और इसमें मुख्य रूप से प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन होते हैं जिन्हें प्लाज्मा के रूप में जाना जाता है.

एक सौर चुंबकीय क्षेत्र प्लाज्मा में अंतर्निहित होता है और सौर हवा के साथ बाहर की ओर बहता है. सूरज पर अलग-अलग क्षेत्र अलग-अलग गति और घनत्व की सौर हवा पैदा करते हैं. कोरोनल होल लगभग 1.8 मिलियन मील प्रति घंटे की गति की सौर हवा का उत्पादन करते हैं. सूर्य के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों में बड़े, लगातार कोरोनल छेद होते हैं, इसलिए उच्च अक्षांश तेज सौर हवा से भरे होते हैं. भूमध्यरेखीय तल में, जहां पृथ्वी और अन्य ग्रह परिक्रमा करते हैं, सौर हवा की सबसे सामान्य स्थिति धीमी गति वाली हवा है. 

ये भी पढ़िए- ये शख्स कैसे बना 30 लाख लोगों का 'पिता', अपने वर्चुअल बच्चों को देते हैं जीवन की हर सीख

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़