रुश्दी पर हमले के बाद US में अमेजन पर बेस्टसेलर बनी 'शैतानी आयतें', भारत में भी जमकर तलाश रहे लोग

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक रुश्दी पर हमले के बाद अमेरिका में अमेजन पर 'शैतानी आयतें' बेस्टसेलर बन गई है. हमले के बाद अमेरिकी लोग इस किताब की जमकर खरीद कर रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2022, 03:52 PM IST
  • जमकर बिक रही हैं 'शैतानी आयतें'
  • न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट से खुलासा
रुश्दी पर हमले के बाद US में अमेजन पर बेस्टसेलर बनी 'शैतानी आयतें', भारत में भी जमकर तलाश रहे लोग

नई दिल्ली: भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले के बाद उनकी किताब सैटेनिक वर्सेस (Satanic Verses) यानी 'शैतानी आयतें' खूब जमकर बिक रही है. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक रुश्दी पर हमले के बाद अमेरिका में अमेजन पर 'शैतानी आयतें' बेस्टसेलर बन गई है. हमले के बाद अमेरिकी लोग इस किताब की जमकर खरीद कर रहे हैं. 

अमेजन की वेबसाइट के मुताबिक यह सैटेनिक वर्सेस अब तक बिकी सभी किताबों में रिकॉर्ड बिक्री के मामले में 26वें पायदान पर पहुंच गई है. इसका ऑडियो वर्जन भी सातवें पायदान पर है. रुश्दी पर हमले से पहले यह किताब इस रैंकिंग में टॉप 100 में शामिल नहीं थी. 

भारत में बैन लेकिन 'Satanic Verses download' सर्च जारी
यह किताब भारत में प्रकाशन के बाद ही बैन कर दी गई थी. लेकिन रुश्दी पर हमले के बाद भारत में भी लोगों के बीच इस किताब को लेकर उत्सुकता देखी गई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक 'Satanic Verses download' गूगल पर खूब सर्च किया जा रहा है. यानी किताब ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मार्केट में मौजूद न होने के बावजूद लोग इसे पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. 

गूगल सर्च में पश्चिम बंगाल टॉप पर
क्षेत्रवार डेटा के मुताबिक पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में किताब के लिए सबसे ज्यादा गूगल सर्च किए गए हैं. यही नहीं रुश्दी पर हुए हमले के बाद उनके बारे में जानकारी को लेकर भी लोगों ने खूब सर्च किए. 

पांच दिन पहले हुआ था रुश्दी पर हमला
बीते 13 अगस्त को न्यूयॉर्क के समय के अनुसार दिन में करीब 10 बजकर 47 मिनट पर यह हमला हुआ था. रुश्दी एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. जहां हमलावर ने उनकर चाकू से हमला कर दिया. मौके पर मौजूद डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार दिया. फिर उन्हें हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया.

हमले में रुश्दी की गर्दन और पेट में गंभीर चोटें आई हैं. रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने बताया था कि सलमान को अपनी एक आंख खोनी पड़ सकती है. उनके हाथ की नसों को गंभीर चोट पहुंची है साथ ही उनके लिवर को भी भारी नुकसान हुआ है.

हमलावर का निर्दयी कबूलनामा
हमले के आरोपी की पहचान ईरानी मूल के हादी मतार के रूप में हुई थी. अब न्यूयॉर्क पोस्ट को दिए गए इंटरव्यू में मतार ने कहा है कि वो (रुश्दी) व्यक्ति मुझे पसंद नहीं. मतार ने हैरानी जाहिर की है कि ऐसे हमले के बावजूद रुश्दी जिंदा कैसे बच गए! मतार ने साफ कहा है- उसने (रुश्दी) ने इस्लाम पर हमला किया. उसने इस्लाम मानने वालों की मान्यताओं और विश्वास पर हमला किया.

इसे भी पढ़ें- रायगढ़ में संदिग्ध नाव से मिली 3 AK-47, क्या है समंदर में हथियारों वाली साजिश?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़