Vladimir Putin: क्यों बार-बार रूसी नागरिकों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे पुतिन, जानें किस बात की सता रही चिंता

Russia Population: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने नागरिकों से अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील की है. व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि रूसी नागरिकों को अपने अस्तित्व को बचाए रखने के लिए कम से कम दो बच्चे निश्चित रूप से पैदा करने चाहिए. वहीं, देश को विकसित बनाने के लिए कम से कम तीन या उससे अधिक बच्चे पैदा करने चाहिए. पुतिन ने यह बात उरल्स क्षेत्र में एक टैंक फैक्ट्री के कर्मचारियों से कही है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 16, 2024, 01:07 PM IST
  • 1990 के बाद लगातार घटी रूस की जनसंख्या
  • रूस के कई लोगों की हो चुकी है मौत
Vladimir Putin: क्यों बार-बार रूसी नागरिकों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे पुतिन, जानें किस बात की सता रही चिंता

नई दिल्लीः Russia Population: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने नागरिकों से अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील की है. व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि रूसी नागरिकों को अपने अस्तित्व को बचाए रखने के लिए कम से कम दो बच्चे निश्चित रूप से पैदा करने चाहिए. वहीं, देश को विकसित बनाने के लिए कम से कम तीन या उससे अधिक बच्चे पैदा करने चाहिए. पुतिन ने यह बात उरल्स क्षेत्र में एक टैंक फैक्ट्री के कर्मचारियों से कही है. 

1990 के बाद लगातार घटी रूस की जनसंख्या
व्लादिमीर पुतिन ने टैंक फैक्ट्री के कर्मचारियों से कहा कि अगर रूस के लोगों को अपनी पहचान को बनाए रखनी है, तो रूस के हर परिवार को कम से कम दो बच्चे तो निश्चित रूप से पैदा करनी चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो साल 1990 के बाद से रूस में लगातार जन्म दर में गिरावट देखी जा रही है. इसका व्यापक प्रभाव रूस की जनसंख्या पर देखने को मिला है. इसके अलावा रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध ने भी रूस की जनसंख्या को प्रभावित किया है. 

रूस के कई लोगों की हो चुकी है मौत 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो दोनों देशों के बीच हुए युद्ध में अब तक रूस को काफी जानमाल का नुकसान हुआ है. कई रिपोर्ट्स का दावा है कि इससे रूस की जनसंख्या में गिरावट हुई है और अब रूस अपनी जनसंख्या को बढ़ाना चाहता है. इसलिए राष्ट्रपति पुतिन अपने नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे हैं. पुतिन बीते कई महीनों से कहते आ रहे हैं कि आने वाले दशकों में रूस की जनसंख्या बढ़ाना हमारा लक्ष्य होगा. 

7-8 बच्चे पैदा करने की कर चुके हैं 
गौरतलब है कि इससे पहले भी पुतिन ने रूसी नागरिकों से 7-8 बच्चे पैदा करने की अपील की थी. इस दौरान उन्होंने यह बात कही थी कि यह कोई नई बात नहीं होगी. क्योंकि पुराने समय में भी ऐसा होता रहा है. इस दौरान पुतिन ने पुरानी पीढ़ियों का उदाहरण देते हुए कहा था कि हमारी दादी और परदादी के पास 7-8 या उससे भी अधिक बच्चे हुआ करते थे. हमें उस परंपरा को संरक्षित और पुनर्जीवित रखना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः भारतीय छात्रों पर हमले 'अस्वीकार्य', खुद बाइडेन हमलों को रोकने की कर रहे कोशिश: अमेरिका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़