ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजरवेटिव पार्टी के 357 में से आधे से अधिक सांसदों का समर्थन मिला

दिवाली के दिन पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने की घोषणा हुई. वहीं बोरिस जॉनसन ने पहले ही रेस छोड़ने का ऐलान कर दिया था. पूर्व वित्त मंत्री (42) को कंजरवेटिव पार्टी के 357 में से आधे से अधिक सांसदों का समर्थन मिला. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2022, 09:37 PM IST
  • संसद परिसर में घोषणा हुई कि केवल एक नामांकन मिला है
  • लिहाजा सुनक नेता बनने की दौड़ में विजयी रहे हैं
ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजरवेटिव पार्टी के 357 में से आधे से अधिक सांसदों का समर्थन मिला

लंदन: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रचेंगे. ठीक  के बाद सुनक को कंजरवेटिव पार्टी का निर्विरोध नेता दिवाली के दिन पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने की घोषणाचुन लिया गया. पूर्व वित्त मंत्री (42) को कंजरवेटिव पार्टी के 357 में से आधे से अधिक सांसदों का समर्थन मिला जबकि उन्हें जीत के लिए कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी.

सिर्फ एक नामांकन की घोषणा
सांसदों की प्रभावशाली समिति के प्रमुख सर ग्राहम ब्रैडी ने नाम वापस लेने के आखिरी दिन स्थानीय समयानुसार दो बजे संसद परिसर में घोषणा की कि उन्हें केवल एक नामांकन मिला है, लिहाजा सुनक नेता बनने की दौड़ में विजयी रहे हैं. इससे पहले कंजरवेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़ते हुए सुनक का समर्थन किया, जिनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल, कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लेवर्ली और नदीम जहावी शामिल हैं. पटेल भारतीय मूल की पूर्व ब्रिटिश मंत्री हैं जिन्होंने पिछले महीने लिज ट्रस के प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा कि कंजरवेटिव पार्टी को सुनक को नेतृत्व करने का मौका देना चाहिए. सुनक की जीत उनके राजनीतिक भाग्य में एक उल्लेखनीय बदलाव का प्रतीक है, जो पिछले महीने सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों का समर्थन नहीं मिलने के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस से चुनाव हार गए थे. 

कंजरवेटिव पार्टी में ट्रस के नेतृत्व के खिलाफ खुला विद्रोह हो गया था, जिसके चलते सिर्फ 45 दिन तक प्रधानमंत्री रहने के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था. 

कौन हैं सुनक
सुनक का जन्म ब्रिटेन में हुआ था. भारतीय मूल के उनके पिता यशवीर सेवानिवृत्त डॉक्टर हैं जबकि मां ऊषा सुनक फार्मासिस्ट हैं. सुनक ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह ‘‘देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने, अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं.’’ प्रचार अभियान में सुनक ने कहा, ‘‘मैं समस्याओं से निपटने के लिए आपसे एक अवसर मांग रहा हूं.’’ सुनक ने विरासत में मिलने वाले आर्थिक संकट का संदर्भ देते हुए कहा कि वह पिछले सप्ताह ट्रस द्वारा घोषित ‘विनाशकारी’ कर कटौती वाले बजट का अनुपालन कर सफल नहीं हो सकते हैं.” उन्होंने कहा, ‘‘ब्रिटेन महान देश है लेकिन बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है और इसलिए मैं पार्टी का नेता और आपका अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए मैदान में हूं.’’ सुनक ने सरकार के स्तर पर ‘‘ ईमानदारी रखने, पेशेवर रवैया अपनाने और जवाबदेह रहने का वादा किया.’’ उन्होंने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए वह दिन-रात काम करेंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़