रूसी राष्ट्रपति पुतिन को उम्मीद, SCO और जी20 की भारत की अध्यक्षता से दोनों देशों के बीच बढ़ेगा सहयोग

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि एससीओ और जी20 की भारत की अध्यक्षता दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग का निर्माण करेगी और एशिया तथा पूरी दुनिया में स्थिरता एवं सुरक्षा को मजबूत करेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2022, 10:19 PM IST
  • पुतिन ने राष्ट्रपति व पीएम मोदी के लिए भेजा नववर्ष का संदेश
  • रूस-भारत सहयोग के निर्माण के नए अवसर खुलेंगेः पुतिन
रूसी राष्ट्रपति पुतिन को उम्मीद, SCO और जी20 की भारत की अध्यक्षता से दोनों देशों के बीच बढ़ेगा सहयोग

नई दिल्लीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि एससीओ और जी20 की भारत की अध्यक्षता दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग का निर्माण करेगी और एशिया तथा पूरी दुनिया में स्थिरता एवं सुरक्षा को मजबूत करेगी. 

पुतिन ने राष्ट्रपति व पीएम मोदी के लिए भेजा नववर्ष का संदेश 
भारत ने एक दिसंबर को औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता तथा 16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अध्यक्षता संभाली थी. क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे गए नए साल के संदेशों में पुतिन ने कहा कि रूस और भारत ने 2022 में अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई तथा मित्रता एवं पारस्परिक सम्मान की सकारात्मक परंपराओं पर भरोसा करते हुए दोनों देश अपनी खास रणनीतिक साझेदारी को जारी रखे हुए हैं.

पुतिन ने कहा कि दोनों देशों ने ऊर्जा, सैन्य प्रौद्योगिकी और सहयोग के अन्य क्षेत्रों के अलावा बड़े पैमाने पर व्यापार एवं आर्थिक परियोजनाओं को अंजाम दिया तथा क्षेत्रीय एवं वैश्विक एजेंडे के महत्वपूर्ण मामलों के समाधान के लिए समन्वित प्रयास किए. 

रूस-भारत सहयोग के निर्माण के नए अवसर खुलेंगेः पुतिन
उन्होंने कहा, 'मुझे विश्वास है कि भारत की हाल में शुरू हुई एससीओ और जी20 अध्यक्षता एशिया तथा पूरी दुनिया में स्थिरता एवं सुरक्षा को मजबूत करने के हित में, हमारे लोगों के लाभ के लिए बहु-आयामी रूस-भारत सहयोग के निर्माण के लिए नए अवसर खोलेगी.' 

बता दें कि भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी हमले की आलोचना नहीं की है और नई दिल्ली यह कहती रही है कि संकट को बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए. 

जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन है एससीओ
एससीओ में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. यह एक यूरेशियाई राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा संगठन है. यह भौगोलिक दायरे और जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन है, जिसके दायरे में यूरेशिया का लगभग 60 प्रतिशत क्षेत्र, दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सा आता है. 

जी20 में शामिल हैं ये देश
वहीं, जी20 में 19 देश-अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका---तथा यूरोपीय संघ शामिल हैं. 

जी20 सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या के लगभग दो-तिहाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः बलात्कारी ने पीड़िता से किया शादी का वादा, तो अदालत ने कर दिया रिहा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़