Morocco भूकंप: मृतकों की संख्या 2800 पार हुई, शख्स बोला- 'मैं तो जल्दी भाग आया, लेकिन पत्नी...'

Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मरने वालों लोगों की संख्या 2800 पार चली गई है. घायलों की संख्या भी बढ़कर 2562 हो गई है. भूकंप के बाद ब्रिटेन, स्पेन, और कतर से राहत बचाव टीमें पहुंची हैं, जो बचाव कार्य में लग गई हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2023, 10:44 AM IST
  • भूकंप से मरने वालों की संख्या 2800 से ज्यादा
  • ब्रिटेन, स्पेन, और कतर से राहत बचाव टीमें पहुंची
Morocco भूकंप: मृतकों की संख्या 2800 पार हुई, शख्स बोला- 'मैं तो जल्दी भाग आया, लेकिन पत्नी...'

नई दिल्ली: अफ्रीकी देश मोरक्को (Morocco) में भूंकप से तबाही जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप से मरने वाले लोगों की संख्या 2800 पार चली गई है. घायलों की संख्या भी बढ़कर 2562 हो गई है. भूकंप के बाद ब्रिटेन, स्पेन, और कतर से राहत बचाव टीमें पहुंची हैं, जो बचाव कार्य में लग गई हैं. भूकंप की तीव्रता इतनी है कि दक्षिण में सिदी इफनी से उत्तर में रबात और उससे आगे तक तरंगे पहुंची हैं. भूकंप का केंद्र रहे मारकेश से 60 किमी दूर के पर्वतीय गांवों में सारी इमारतें तहस-नहस हो गई हैं. राहत कार्य में लगी टीमें मृतकों के शवों की तलाश कर रही हैं.

मोरक्को में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक
शुक्रवार को मारकेश में आए भूकंप की तीव्रता 6.8 दर्ज की गई. तबाही के बाद मोरक्को के अधिकारियों ने शनिवार को देश में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया. तबाही के बीच ऐसी कहानियां भी निकलकर आ रही हैं, जिनसे स्थानीय लोगों की पीड़ा समझी जा सकती है. एक स्थानीय किसान ने बताया कि वो इसलिए बच गया क्योंकि वह अपनी पत्नी और बाकी रिश्तेदारों के मुकाबले जल्दी दौड़कर बाहर आ गया. जबकि बाकी लोग भाग नहीं पाए और इमारत के नीचे दबकर मर गए. 

आंखों देखी- मैं बच गया, पड़ोसी नहीं बच पाया 
मोहम्मद अजाव ने कहा, 'जब मुझे लगा कि मेरे पैरों के नीचे से धरती हिल रही है और घर झुक रहा है, तो मैं अपने बच्चों को लेकर बाहर दौड़ा. लेकिन मेरे पड़ोसी ऐसा नहीं कर सके. दुर्भाग्य से उस परिवार में कोई भी जिंदा नहीं बच पाया.'

पीएम मोदी ने जताया शोक 
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भूकंप में मारे गए लोगों पर दुख जताया था. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'मोरक्को में भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान से बेहद दुखी हूं. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.'

 

ये भी पढ़ें- चीन ने भी की भारत की तारीफ, बोला-G20 डिक्लेरेशन में 'सकारात्मक संकेत'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़