पापुआ न्यू गिनी में वैश्विक नेतृत्व के लिए बजा पीएम मोदी का डंका, फिजी ने दिया अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान

पापुआ न्यू गिनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. बैठक के बाद कई देशों के नेताओं ने पीएम से मुलाकात की. इस दौरान फिजी के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान कंपैनियन ऑफ द ईयर ऑफ फिजी दिया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2023, 11:21 AM IST
  • गवर्नर जनरल से भी की मुलाकात
  • FIPIC का तीसरा शिखर सम्मेलन
पापुआ न्यू गिनी में वैश्विक नेतृत्व के लिए बजा पीएम मोदी का डंका, फिजी ने दिया अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान

नई दिल्लीः पापुआ न्यू गिनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. बैठक के बाद कई देशों के नेताओं ने पीएम से मुलाकात की. इस दौरान फिजी के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान कंपैनियन ऑफ द ईयर ऑफ फिजी दिया गया. 

इससे पहले पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ सोमवार को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की तथा वाणिज्य, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा पर आए प्रधानमंत्री मोदी ने प्रशांत द्वीपीय देश की प्राथमिकताओं के लिए भारत के सहयोग को दोहराया. 

गवर्नर जनरल से भी की मुलाकात
उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से भी अलग से मुलाकात की और उनसे विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पोर्ट मोरेस्बी में इला बीच के किनारे स्थित ऐतिहासिक एपेक हाउस पहुंचे. प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया.’ 

FIPIC का तीसरा शिखर सम्मेलन
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मारापे के साथ बातचीत में मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने तथा ‘फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कॉरपोरेशन’ के तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-मेजबानी के लिए भी अपने समकक्ष का आभार जताया. एफआईपीआईसी का गठन 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान किया गया था. 

चीन कर रहा कूटनीतिक ताकत बढ़ाने की कोशिश
यह शिखर सम्मेलन ऐसे वक्त में हो रह है जब चीन क्षेत्र में अपनी सैन्य और कूटनीतिक ताकत बढ़ाने के प्रयास कर रहा है. बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने अपने द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया और व्यापार तथा निवेश, स्वास्थ्य, क्षमता निर्माण, कौशल विकास और सूचना प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में भागीदारी मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. 

उन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने संबंधी कदमों और लोगों के बीच परस्पर संबंधों को बढ़ावा देने से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की. 

द्विपक्षीय संबंधों के हर पहलू पर की गई चर्चा
मारापे के साथ हाथ मिलाते हुए अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री जेम्स मारापे और मैंने काफी सार्थक बातचीत की जिसमें भारत और पापुआ न्यू गिनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों के हर पहलू पर चर्चा की गई. हमने वाणिज्य, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल तथा जलवायु परिवर्तन से निपटने में सहयोग के तरीकों पर चर्चा की.’ 

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: इस दिन जारी होगी 14वीं किस्त, किसान फटाफट निपटा लें ये दो काम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़