Period Products: इस देश में महिलाओं को मुफ्त मिलेंगे सैनिटरी पैड-टैम्पोन, हर जगह हो रही तारीफ

Period Products: पीरियड्स यानी माहवारी को लेकर पहले के मुकाबले जागरूकता बढ़ी है. अब लोग, समाज और देश इस पर बात करने लगे हैं. इसी दिशा में दुनिया के एक देश ने काफी सराहनीय कदम उठाया है. इसे लेकर उसकी तारीफ भी हो रही है. यहां पीरियड प्रोडक्ट एक्ट लागू किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 07:55 PM IST
  • स्कॉटलैंड में लागू हुआ कानून
  • उत्पाद फ्री देना हुआ अनिवार्य
Period Products: इस देश में महिलाओं को मुफ्त मिलेंगे सैनिटरी पैड-टैम्पोन, हर जगह हो रही तारीफ

नई दिल्लीः Period Products: पीरियड्स यानी माहवारी को लेकर पहले के मुकाबले जागरूकता बढ़ी है. अब लोग, समाज और देश इस पर बात करने लगे हैं. इसी दिशा में दुनिया के एक देश ने काफी सराहनीय कदम उठाया है. इसे लेकर उसकी तारीफ भी हो रही है. यहां पीरियड प्रोडक्ट एक्ट लागू किया गया है. इसके बाद इस देश में पीरियड्स (मासिक धर्म) से जुड़े सामान सैनिटरी पैड, टैम्पोन आदि मुफ्त में मिलेंगे.

स्कॉटलैंड में लागू हुआ कानून
दरअसल, स्कॉटलैंड में माहवारी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाने संबंधी कानून लागू हो गया है. स्कॉटलैंड सरकार ने बताया कि वह पीरियड प्रोडक्ट एक्ट (माहवारी उत्पाद कानून) लागू होते ही दुनिया की पहली ऐसी सरकार बन गई है, जो मासिक धर्म संबंधी उत्पादों तक नि:शुल्क पहुंच के अधिकार की कानूनी रूप से रक्षा करती है.

उत्पाद फ्री देना हुआ अनिवार्य
इस नए कानून के तहत, विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों और स्थानीय सरकारी निकायों के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वे अपने शौचालयों में टैम्पोन और सैनिटरी पैड समेत माहवारी संबंधी विभिन्न उत्पाद उपलब्ध कराएं. 

मोबाइल एप भी बनाया गया
स्कॉटलैंड सरकार ने शैक्षणिक संस्थाओं में माहवारी संबंधी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराने के लिए 2017 से लाखों रुपये पहले ही खर्च किए हैं, लेकिन कानून लागू होने से अब यह कानूनी अनिवार्यता बन गया है. इसके अलावा एक मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन भी उपलब्ध कराया गया है, जिसकी मदद से स्थानीय पुस्तकालय या सामुदायिक केंद्र जैसे ऐसे निकटतम स्थान का पता लगाया जा सकता है, जहां से माहवारी संबंधी उत्पाद लिए जा सकते हैं. 

2020 में सर्वसम्मति से पारित हुआ था बिल
स्कॉटलैंड की सामाजिक न्याय मंत्री शोना रोबिसन ने कहा, ‘माहवारी संबंधी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराना समानता एवं गरिमा के लिए अहम है और इससे इन उत्पादों तक पहुंच की वित्तीय बाधा दूर होती है.’ यह विधेयक 2020 में सर्वसम्मति से पारित किया गया था.

यह भी पढ़िएः ISI चीफ रहते तालिबान के साथ ली थी चाय की चुस्की, अब मिलेगी पाक आर्मी की कमान?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़