पाकिस्तानः कराची की सीवेज लाइन में मिला पोलियो वायरस, एजेंसियां अलर्ट

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) की राष्ट्रीय पोलियो प्रयोगशाला ने अगस्त में कराची के लांधी इलाके में एक सीवेज लाइन से एकत्र किए गए पर्यावरण के नमूने में वाइल्ड पोलियो वायरस टाइप-1 का पता लगाया. इसकी सूचना जियो न्यूज ने दी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 04:51 PM IST
  • पाकिस्तान में अगस्त 2022 में आए 11 मामले
  • पंजाब से 7 पॉजिटिव सैंपल इकट्ठा किए गए
पाकिस्तानः कराची की सीवेज लाइन में मिला पोलियो वायरस, एजेंसियां अलर्ट

नई दिल्लीः पाकिस्तान के इस्लामाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) की राष्ट्रीय पोलियो प्रयोगशाला ने अगस्त में कराची के लांधी इलाके में एक सीवेज लाइन से एकत्र किए गए पर्यावरण के नमूने में वाइल्ड पोलियो वायरस टाइप-1 का पता लगाया. इसकी सूचना जियो न्यूज ने दी.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के संघीय मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यह इस साल सिंध से पहला पॉजिटिव पर्यावरणीय सैंपल है.

पाकिस्तान में अगस्त में आए 11 मामले
अगस्त के दौरान पाकिस्तान में पोलियो वायरस के 11 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जबकि इस साल अब तक कुल 22 मामले सामने आए हैं. अगस्त में पाए गए 11 मामलों में से पांच-पांच खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) और पंजाब से है, जबकि सिंध से एक मामला सामने आया है.

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, संघीय मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कराची में पॉजिटिव पाया गया पर्यावरण सैंपल 23 अगस्त को कराची के लांधी इलाके के बख्तावर गांव से एकत्र किया गया था.

कराची में इस साल मिला पहला पॉजिटिव सैंपल
एक अधिकारी ने कहा, यह 2022 में कराची से पहला पॉजिटिव पर्यावरणीय सैंपल है. कराची में पहले पॉजिटिव सैंपल मई 2021 में रिपोर्ट किया गया था. जिले से आखिरी वाइल्ड पोलियो वायरस का मामला जून 2020 में दर्ज किया गया था. जिले में हालिया पोलियो अभियान 15-21 अगस्त तक आयोजित किया गया था.

पंजाब से 7 पॉजिटिव सैंपल इकट्ठा किए गए
केपी से 2022 में 13 पॉजिटिव पर्यावरणीय सैंपल एकत्र किए गए हैं, जिनमें 7 बन्नू से, 3 पेशावर से, 3 स्वात से और 1 नौशेरा से है. पंजाब से 7 पॉजिटिव नमूने एकत्र किए गए हैं, जिनमें 3 लाहौर से, 2 रावलपिंडी से और 1 बहावलपुर और सियालकोट से हैं. कराची और इस्लामाबाद से एक-एक पॉजिटिव सैंपल लिया गया है.

इन 22 पॉजिटिव सैंपल्स में से अप्रैल में एक, मई में दो, जून में एक, जुलाई में सात और 11 अगस्त 2022 में एकत्र किए गए. अधिकारी ने कहा कि 2021 में, देश में 65 पॉजिटिव पर्यावरणीय सैंपल्स का पता चला था.

यह भी पढ़िएः बाढ़ ने मचाया कोहराम तो मंदिर की शरण में पहुंचे पाकिस्तानी, पुजारियों ने इस तरह की मदद

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़