अंडा 400 का, चिकन 600 का... प्याज की कीमत ने निकाल दिए पाकिस्तानियों के आंसू

Pakistan Inflation: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में लगातार बढ़ रही महंगाई से आम लोगों का जीवन बद से बदतर होता जा रहा है. बाजार में मिलने वाली चीजों की कीमत आसमान छू रही है. पाकिस्तान के लोगों को दूर-दूर तक इस कमरतोड़ महंगाई से मुक्ति मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. 

Last Updated : Jan 15, 2024, 11:17 AM IST
  • 400 रुपये प्रति दर्जन मिल रहा अंडा
  • सरकारी दर लागू करने में विफल है प्रशासन
अंडा 400 का, चिकन 600 का... प्याज की कीमत ने निकाल दिए पाकिस्तानियों के आंसू

नई दिल्लीः भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में लगातार बढ़ रही महंगाई से आम लोगों का जीवन बद से बदतर होता जा रहा है. बाजार में मिलने वाली चीजों की कीमत आसमान छू रही है. पाकिस्तान के लोगों को दूर-दूर तक इस कमरतोड़ महंगाई से मुक्ति मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. 

400 रुपये प्रति दर्जन मिल रहा अंडा
पाकिस्तान में महंगाई का आलम कुछ इस कदर है कि एक दर्जन अंडे की कीमत 400 पाकिस्तानी रुपये प्रति दर्जन हो गई है. वहीं, एक किलोग्राम प्याज की कीमत 250 पाकिस्तानी रुपये हो गई है. ये तो रही प्याज और अंडे की कीमत, लेकिन ऐसे ही खाने-पीने के अन्य सभी सामानों की कीमत भी पाकिस्तान में आसमान छू रही है. 

सरकारी दर लागू करने में विफल है प्रशासन
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पाकिस्तान का स्थानीय प्रशासन बाजारों में सरकारी दर सूची को लागू करने में अभी तक विफल रहा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार की ओर से एक किलो प्याज का निर्धारत मूल्य 175 पाकिस्तानी रुपये रखा गया है. लेकिन बाजारों में प्यार 230 से 250 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है. 

615 रुपये किलो मिल रहा चिकन
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो एक तरफ जहां पाकिस्तान के बाजारों में एक दर्जन अंडे की कीमत 400 रुपये पहुंच गई है. वहीं, एक किलो चिकन की कीमत 615 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पाकिस्तान की आर्थिक समन्वय समिति (ECC)  ने राष्ट्रीय मूल्य निगरानी समिति ( NPMC) को चीजों की कीमत सुनिश्चित करने, साथ ही जमाखोरी और मुनाफाखोरी को रोकने के लिए प्रांतीय सरकारों के साथ समन्वय जारी करने का आदेश दिया है. 

पाकिस्तान पर कितना बढ़ा कर्ज
रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में पिछले साल नवंबर के अंत तक पाकिस्तान पर कुल कर्ज का बोझ बढ़कर 63,399 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) हो गया है. इनमें घरेलू ऋण में 40.956 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये और इंटरनेशनल ऋण में 22.434 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये शामिल है.

ये भी पढ़ेंः मधुमक्खी और खास पौधे भारत-बांग्लादेश सीमा पर रोकेंगे तस्करी, जानें सेना का नया प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़