चीन के चंगुल में पिसता जा रहा पाकिस्तान, जानिए कितने खरब का कर्ज झेल रहा मुल्क

 पाकिस्तान को चीनी सहायता आईएमएफ ऋण से तीन गुना अधिक है और विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक दोनों के संयुक्त कोष से अधिक है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 05:18 PM IST
  • पाकिस्तान पर चीन का 30 अरब डॉलर कर्ज
  • महंगाई से जूझ रहा पाकिस्तान
चीन के चंगुल में पिसता जा रहा पाकिस्तान, जानिए कितने खरब का कर्ज झेल रहा मुल्क

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान का अपने विदेशी कर्ज का 30 फीसदी चीन पर बकाया है, जिसमें राज्य के स्वामित्व वाले वाणिज्यिक बैंक शामिल हैं. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है.

पाकिस्तान पर चीन का 30 अरब डॉलर कर्ज

ब्लूमबर्ग ने वैश्विक साहूकार के दस्तावेज का हवाला देते हुए बताया कि कर्ज अब फरवरी के आंकड़ों की तुलना में 3 प्रतिशत अधिक है, जब यह 27 प्रतिशत था. जियो न्यूज ने आईएमएफ की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि 4.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के बाद, पाकिस्तान पर चीन का 30 अरब डॉलर ( 23 खरब भारतीय रुपए) का कर्ज है, जो फरवरी में 25.1 अरब डॉलर था.

इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान को चीनी सहायता आईएमएफ ऋण से तीन गुना अधिक है और विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक दोनों के संयुक्त कोष से अधिक है. ताजे आंकड़े बताते हैं कि विश्व बैंक-शैली के रियायती-परियोजना वित्तपोषण के विपरीत, बीजिंग अब भुगतान संतुलन संकट के दौरान धन प्रदान करके वैश्विक साहूकार के समान भूमिका निभा रहा है.

महंगाई से जूझ रहा पाकिस्तान

इस्लामाबाद इस हफ्ते आईएमएफ से एक बहुत जरूरी बेलआउट पैकेज हासिल करने में कामयाब रहा, जब फंड के कार्यकारी बोर्ड ने पाकिस्तान को 1.1 अरब डॉलर की रिहाई को मंजूरी दे दी. वर्तमान में पाकिस्तानी जनता महंगाई और गिरती अर्थव्यवस्था की समस्या से परेशान है. इसके अलावा पाकिस्तान में इस समय भयानक बाढ़ भी आई हुई जिससे पाकिस्तानी आवाम त्रस्त है. पाकिस्तान में बाढ़ से लाखों लोग परेशान हैं और जान माल का असीम नुकसान हुआ है. 

चल रहे वित्तीय वर्ष के लिए IMF की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि आधिकारिक वित्तपोषण में मौजूदा के रोलओवर के रूप में 7 अरब डॉलर और अतिरिक्त वित्तपोषण प्रतिबद्धताओं में 4 अरब डॉलर शामिल हैं जिसमें चीन, कतर, सऊदी अरब, यूएई और आईएफआई जैसे विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और इस्लामी विकास बैंक शामिल हैं.

ब्लूमबर्ग ने कहा, "केंद्रीय बैंक ने जुलाई में एक प्रस्तुति में कहा कि पाकिस्तान का विदेशी ऋण कम है. मुख्य रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के पास है और मुख्य रूप से रियायती बहुपक्षीय और द्विपक्षीय स्रोतों से प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ें- AIFF: कल्याण चौबे ने किया नई टीम का गठन, जानिए किसे मिली समिति में जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़