विकीपीडिया ने नहीं मानी पाकिस्तान की हेकड़ी, शहबाज सरकार ने कर दिया बैन

कुछ दिन पहले ही विकिपीडिया की सेवा को 48 घंटे के लिए बाधित और धीमा कर दिया था.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 03:21 PM IST
  • मुस्लिम बहुत पाकिस्तान में ईशनिंदा संवेदनशील मुद्दा.
    विकीपीडिया ने सामग्री हटाने से कर दिया था इंकार.
विकीपीडिया ने नहीं मानी पाकिस्तान की हेकड़ी, शहबाज सरकार ने कर दिया बैन

इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने विकिपीडिया द्वारा आपत्तिजनक या ईशनिंदा से संबंधित सामग्री को हटाने से इनकार करने के बाद वेबसाइट को ‘ब्लॉक’ कर दिया है. शनिवार को मीडिया में प्रकाशित खबर से यह जानकारी मिली है. ‘द न्यूज’ अखबार की खबर के अनुसार, विकिपीडिया को काली सूची में डालने की कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने कुछ दिन पहले ही विकिपीडिया की सेवा को 48 घंटे के लिए बाधित और धीमा कर दिया था.

पीटीए ने विकिपीडिया को चेतावनी दी थी कि अगर वेबसाइट पर उपलब्ध ‘ईशनिंदा’ से संबंधित सामग्री हटाई नहीं जाती है, तो उसे ‘ब्लॉक’ कर दिया जाएगा. खबर के मुताबिक, जब पीटीए के प्रवक्ता से शुक्रवार देर रात संपर्क किया गया और विकिपीडिया को ‘ब्लॉक’ करने के बारे में पूछा गया, तो अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए ‘हां’ में जवाब दिया. हाईकोर्ट के निर्देश पर पीटीए ने 48 घंटों के लिए विकिपीडिया को बाधित और धीमा कर दिया था, क्योंकि उस पर ईशनिंदा सामग्री थी.

विकिमीडिया फाउंडेशन करता है संचालन
विकिपीडिया एक मुफ्त ऑनलाइन विश्वकोश है, जिसे दुनियाभर के कार्यकर्ताओं द्वारा बनाया और संपादित किया गया है. इसका संचालन विकिमीडिया फाउंडेशन करता है. पीटीए के प्रवक्ता ने कहा, 'विकिपीडिया को नोटिस जारी कर उक्त सामग्री को ब्लॉक करने/हटाने का निर्देश दिया गया था. उसे पेशी का अवसर भी प्रदान किया गया. हालांकि, मंच ने न तो ईशनिंदा सामग्री हटाने के निर्देश का अनुपालन किया और न ही प्राधिकरण के सामने पेश हुआ.'

पाकिस्तान में ईशनिंदा संवेदनशील मुद्दा 
पाकिस्तान में सोशल मीडिया की बड़ी कंपनी फेसबुक और यूट्यूब को पूर्व में ईशनिंदा वाली सामग्री को लेकर ‘ब्लॉक’ किया गया था. मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में ईशनिंदा एक संवेदनशील मुद्दा है.

यह भी पढ़िएः राम मंदिर बम धमकी मामले में NIA एक्शन में, संदिग्धों से हो रही पूछताछ; PFI भी जांच के घेरे में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़