Rishi Sunak: हार की कगार पर PM सुनक, ओपिनियन पोल में ऐसा है कंजर्वेटिव पार्टी का हाल!

British PM Rishi Sunak: ओपिनिय पोल में ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की हार तय मानी जा रही है. हालांकि, सुनक को अब भी जीत का भरोसा है. उन्होंने कहा है कि लोगों को हमारी योजनाओं पर भरोसा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2024, 11:20 AM IST
  • लेबर पार्टी को 11% से भी अधिक की बढ़त
  • सर्वे में सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की हार
Rishi Sunak: हार की कगार पर PM सुनक, ओपिनियन पोल में ऐसा है कंजर्वेटिव पार्टी का हाल!

नई दिल्ली: Britain PM Rishi Sunak: ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं. उनकी सरकार का जाना तय माना जा रहा है. हाल ही में हुए एक ताजा सर्वे में ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार की भविष्यवाणी की गई है. माना जा रहा है कि इस बार ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी 1997 की हार के भी रिकॉर्ड तोड़ देगी. 

सर्वे में दावा- सुनक की होगी करारी हार
YouGov ओपिनियन पोल की मानें तो इस साल के अंत में होने वाले चुनाव में ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की हार होने वाली है. सुनक की विरोधी लेबर पार्टी ब्रिटिश सीनेट में 385 सीटें जीत सकती है. जबकि कंजर्वेटिव पार्टी केवल 169 सीटों पर ही सिमट सकती है. 1997 के आम चुनाव में भी ऐसा ही हुआ था, जब लेबर पार्टी के टोनी ब्लेयर ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी और कंजर्वेटिव पार्टी को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था. 

लेबर पार्टी को बढ़ोतरी
ओपिनियन पोल में लेबर पार्टी को 11.5% की बढ़ोतरी दिखाई गई है. दावा किया गया है कि 1906 के बाद से किसी भी  सत्ताधारी दल (कंजर्वेटिव पार्टी) के समर्थन में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है.सुनक की पार्टी को 19% अंकों से पीछे दिखाया था. इससे पहले के कुछ सर्वेक्षणों में भी सुनक की पार्टी को बहुमत से दूर दिखाया गया है. इस सर्वे में ब्रिटेन के करीब 14,000 वोटर्स ने हिस्सा लिया था. 

सुनक को अब भी जीत का भरोसा
बार-बार हार दिखाने वाले सर्वे को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने नकार दिया है. उन्होंने कहा है कि मेरे लिए सिर्फ एकमात्र सर्वे मायने रखता है, जो जनवरी 2025 तक होना चाहिए, ये आम चुनाव है. आम चुनाव साल के अंत तक भी हो सकता है. ब्रिटेन के लोग लोग हमारी योजनाओं के साथ खड़े हैं, जो सफल साबित हो रही हैं. 

ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में मजबूत हुए डोनाल्ड ट्रंप, दर्ज की ये जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़