एक और खतरनाक हथियार बना रहा उत्तर कोरिया, अमेरिका पर बढ़ रहा खतरा!

North Korea New nuclear weapon: उत्तर कोरिया ने एक नयी सामरिक हथियार प्रणाली के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ‘हाई-थर्सट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का परीक्षण किया है. सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 11:55 AM IST
  • North Korea Weapon: ​किम जोंग-उन के निरीक्षण में हुआ सफल परीक्षण
  • उच्च तकनीक वाले हथियार बनाने की तैयारी में उत्तर कोरिया
एक और खतरनाक हथियार बना रहा उत्तर कोरिया, अमेरिका पर बढ़ रहा खतरा!

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया ने एक नयी सामरिक हथियार प्रणाली के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ‘हाई-थर्सट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का परीक्षण किया है. सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उत्तर कोरिया, अमेरिका की मुख्य भूमि पर हमला करने के लिए एक मुस्तैद बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के मकसद से आगे बढ़ रहा है.

किम जोंग-उन के निरीक्षण में हुआ सफल परीक्षण

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के निरीक्षण में बृहस्पतिवार को उत्तर-पश्चिम रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में इसका सफल परीक्षण किया गया. केसीएनए के मुताबिक, यह अपनी तरह का पहला परीक्षण था और इसके कई ‘‘रणनीतिक मायने’’ हैं, क्योंकि यह ‘‘एक और नए प्रकार की रणनीतिक हथियार प्रणाली के विकास के लिए एक तकनीकी गारंटी सुनिश्चित करता है.’’

उच्च तकनीक वाले हथियार बनाने की तैयारी में उत्तर कोरिया 

केसीएनए के अनुसार, किम को इस नए हथियार के ‘‘बेहद कम समय में तैयार होने’’ की उम्मीद है. उत्तर कोरिया संभवतः एक ठोस ईंधन वाले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जो उच्च तकनीक वाले हथियार प्रणालियों की शृंखला में से एक है. किम ने पिछले साल की शुरुआत में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के एक प्रमुख सम्मेलन में इसका निर्माण करने का संकल्प लिया था.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़िए: मेटे फ्रेडरिक्सन फिर बनीं डेनमार्क की प्रधानमंत्री, 44 वर्षों में पहली बार हुआ ऐसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़