निज्जर मामले में बोला भारत- आरोपों पर जांच से इनकार नहीं लेकिन सबूत तो दिखाए कनाडा

 भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था. पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा भारत के साथ झगड़ा नहीं चाहता.

Last Updated : Nov 16, 2023, 07:30 PM IST
  • विदेश मंत्री जयशंकर का बयान.
  • बोले- पहले सबूत दिखाए कनाडा.
निज्जर मामले में बोला भारत- आरोपों पर जांच से इनकार नहीं लेकिन सबूत तो दिखाए कनाडा

लंदन. देश के विदेश मंत्री S. जयशंकर ने कहा है कि खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की भूमिका के कनाडा के आरोपों पर जांच से भारत ने इनकार नहीं किया है. जयशंकर ने कहा-लेकिन हम चाहते हैं कि कनाडा अपने आरोपों के संबंध में भारत को सबूत मुहैया कराए. जयशंकर ने ‘हाऊ ए बिलियन पीपुल सी द वर्ल्ड’ शीर्षक वाले कार्यक्रम में बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की.

जयशंकर ने कही सबूत दिखाने की बात
कार्यक्रम के दौरान एक सवाल पर जयशंकर ने कहा-अगर आपके पास इस प्रकार के आरोप लगाने के कारण हैं तो कृपा करके सबूत साझा कीजिए क्योंकि हम जांच से तो इनकार नहीं कर रहे. कनाडा ने अपने आरोपों के पक्ष में भारत के साथ कोई सबूत साझा नहीं किए हैं.’

18 जून को हुई थी निज्जर की हत्या
दरअसल कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने  18 जून को खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता के आरोप बीते सितंबर में लगाए थे. इस घटना के बाद भारत और कनाडा के संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए. भारत ने ट्रूडो के आरोपों को ‘बेतुका’ करार देते हुए खारिज कर दिया था.

कनाडा ने कहा- हम भारत से लड़ाई नहीं चाहते
दरअसल भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था. पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा भारत के साथ झगड़ा नहीं चाहता. दूसरी तरफ जयशंकर ने चीन के संदर्भ में कहा कि 2020 में गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प से दोनों देशों के बीच संबंध खराब हुए हैं.

यह भी पढ़िएः संजय कंडास्वामी: भारत में पहली बार जिसका जिगर प्रतिरोपण हुआ, वह खुद डॉक्टर बन गया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़