Nepal Earthquake: नेपाल में भूकंप से 128 लोगों की मौत, इन दो जिलों में सबसे ज्यादा तबाही

Nepal Earthquake: नेपाल में शुक्रवार रात आए तेज भूकंप ने वहां 128 लोगों की जान ले ली है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने पुलिस के हवाले से मृतकों की संख्या बताई है. नेपाल में 6.4 तीव्रता के आए भूकंप के बाद तबाही का मंजर नजर आ रहा है. भूकंप से कई इमारतें टूट गई हैं और मलबे में कई लोग दबे हैं. नेपाल के दो जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. रुकुम पश्चिम और जाजरकोट में जानमाल का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2023, 08:03 AM IST
  • नेपाल के पीएम ने जताया दुख
  • लोग घरों से निकले बाहर
Nepal Earthquake: नेपाल में भूकंप से 128 लोगों की मौत, इन दो जिलों में सबसे ज्यादा तबाही

नई दिल्ली: Nepal Earthquake: नेपाल में शुक्रवार रात आए तेज भूकंप ने वहां 128 लोगों की जान ले ली है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने पुलिस के हवाले से मृतकों की संख्या बताई है. नेपाल में 6.4 तीव्रता के आए भूकंप के बाद तबाही का मंजर नजर आ रहा है. भूकंप से कई इमारतें टूट गई हैं और मलबे में कई लोग दबे हैं. नेपाल के दो जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. रुकुम पश्चिम और जाजरकोट में जानमाल का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

 

नेपाल के प्रधानमंत्री ने जताया दुख
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नेपाल में भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिले के लामिडांडा इलाके में था. वहीं नेपाल में मची तबाही पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने दुख जताया है और राहत व बचाव कार्य के लिए तीन सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया है.

 

पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए थे झटके
नेपाल में शुक्रवार रात आए भूकंप के झटके पूरे उत्तर भारत से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई. भूकंप का केंद्र नेपाल में 28.84 डिग्री अक्षांश और 82.19 डिग्री देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर था.

लोग घरों से निकले बाहर
उत्तर भारत में रात करीब 11.32 बजे आए भूकंप के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा. भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बस्ती, बाराबंकी, फिरोजाबाद, अमेठी, गोंडा, प्रतापगढ़, भदोही, बहराइच, गोरखपुर और देवरिया जिलों के अलावा बिहार के कटिहार, मोतीहारी तथा पटना में भी महसूस किए गए.

ट्रेंडिंग न्यूज़