नासा बनाने जा रही 'एलियन पुलिस', 16 लोग 9 महीने तक करेंगे सैकड़ों यूएफओ डाटा की जांच

एलियन और यूएफओ पर यह शोध अगले 9 महीने तक चलेगा.  2023 तक रिपोर्ट जनता के साथ साझा करने की योजना है. इस जांच के लिए नासा ने बेस्ट टीम तैयार की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 12:54 PM IST
  • एक साल तक अंतरिक्ष में रहने वाले स्कॉट केली टीम में शामिल हैं
  • खगोल भौतिकीविद, डेटा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता विशेषज्ञ भी टीम में
नासा बनाने जा रही 'एलियन पुलिस', 16 लोग 9 महीने तक करेंगे सैकड़ों यूएफओ डाटा की जांच

लंदन: यूएफओ और एलियन का सच जानने के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी बड़ा कदम उठाने जा रहा है. नासा सोमवार से नया रिसर्च प्रोजेक्ट लांच करेगा, जिसके तहत सैकड़ों यूएफओ डाटा पर शोध किया जाएगा. इसके लिए एक साल तक अंतरिक्ष में रहने वाले स्कॉट केली और 15 अन्य विशेषज्ञों की भर्ती की जा रही है. यह शोध अगले 9 महीने तक चलेगा और इसके बाद फाइनल रिपोर्ट दी जाएगी. 2023 तक रिपोर्ट जनता के साथ साझा करने की योजना है. 

नासा ने बनाई बेहद शानदार टीम
डेलीमेल डॉट कॉम के एक सूत्र के मुताबिक शोधकर्ता आसमान में देखी गई सैकड़ों अस्पष्टीकृत प्राकृतिक घटनाओं के डेटा का विश्लेषण करेंगे.  कार्यक्रम में अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली के साथ-साथ खगोल भौतिकीविद, डेटा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता विशेषज्ञ, एयरोस्पेस सुरक्षा विशेषज्ञ ,समुद्र विज्ञानी और अन्य प्रकार के वैज्ञानिक शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक नासा ने आकाश में देखी गई अस्पष्टीकृत प्राकृतिक घटनाओं के रहस्यों को सुलझाने के लिए सर्वश्रेष्ठ में से सबसे अच्छे लोगों की भर्ती की है, ताकि सैकड़ों दृश्यों को हल किया जा सके.

क्या कह रहे नासा वैज्ञानिक
नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय में अनुसंधान के लिए सहायक उप सहयोगी प्रशासक डैनियल इवांस, अध्ययन को व्यवस्थित करने के लिए जिम्मेदार नासा के अधिकारी हैं. स्वतंत्र अध्ययन दल की अध्यक्षता सिमंस फाउंडेशन के अध्यक्ष डेविड स्परगेल द्वारा की जाएगी.  टीम पहचान करेगी कि नागरिक सरकारी संस्थाओं द्वारा एकत्र किए गए डेटा, वाणिज्यिक डेटा और अन्य स्रोतों से डेटा का संभावित रूप से अज्ञात हवाई घटना (यूएपी) पर प्रकाश डालने के लिए विश्लेषण कैसे किया जा सकता है.

इवांस ने कहा, 'नासा ने दुनिया के कुछ प्रमुख वैज्ञानिकों, डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रैक्टिशनर्स, एयरोस्पेस सेफ्टी एक्सपर्ट्स को एक साथ लाया है. 'निष्कर्ष नासा के पारदर्शिता, खुलेपन और वैज्ञानिक अखंडता के सिद्धांतों के संयोजन के साथ जनता के लिए जारी किए जाएंगे.' बता दें कि नासा ने पहले पुष्टि की है कि कोई मौजूदा सबूत नहीं है, लेकिन सीमित संख्या में टिप्पणियों से वैज्ञानिक निष्कर्ष निकालना मुश्किल हो जाता है.

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में विज्ञान के सहयोगी प्रशासक थॉमस जुर्बुचेन ने कहा: 'नासा का मानना ​​​​है कि वैज्ञानिक खोज के उपकरण शक्तिशाली हैं. 'अंतरिक्ष से पृथ्वी के अवलोकन की एक विस्तृत श्रृंखला तक हमारी पहुंच है - और यही वैज्ञानिक जांच की जीवनदायिनी है. 'हमारे पास ऐसे टूल और टीम हैं जो अज्ञात के बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने में हमारी मदद कर सकते हैं.

यूएफओ पर फोकस
यूएफओ का विषय लंबे समय से विज्ञान-फाई प्रशंसकों और दूरबीन मालिकों का आकर्षण रहा है, लेकिन हाल ही में इसने अमेरिकी कांग्रेस का ध्यान आकर्षित किया है. यूएपी पर सार्वजनिक कांग्रेस की सुनवाई मई में हुई थी और एक नए कानून ने एक सरकारी यूएपी टास्क फोर्स को अनिवार्य कर दिया था. पिछले साल, एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट जारी की गई थी जिसमें पिछले दो दशकों से 144 यूएफओ देखे जाने का दस्तावेजीकरण किया गया था, जिसके बारे में कहा गया था कि इसे समझाया नहीं जा सकता है.

ये भी पढ़िए- इटली के इस गांव में मिला 'अमृत', 64 लोगों के शरीर में छिपा सेहतमंद जिंदगी का रहस्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़