नासा में कटी बिजली, स्पेस स्टेशन में मौजूद 7 अंतरिक्ष यात्रियों से कट गया संपर्क

नासा के ह्यूस्टन स्थित जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में मंगलवार को अचानक बिजली कट हो गई. इसके चलते स्पेस स्टेशन में मौजूद 7 अंतरिक्ष यात्रियों से संवाद पूरी तरह बंद हो गया. 

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Jul 26, 2023, 10:42 AM IST
  • बैकअप प्रणाली ने 90 मिनट में काम शुरू कर दिया था
  • 20 मिनट के भीतर स्पेस स्टेशन से वापस संपर्क हो गया
नासा में कटी बिजली, स्पेस स्टेशन में मौजूद 7 अंतरिक्ष यात्रियों से कट गया संपर्क

केप कैनावरल: नासा के कंट्रोल रूप में एक चौंकाने वाली घटना घट गई है. बिजली कटने के कारण मंगलवार को मिशन कंट्रोल और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के बीच संपर्क टूट गया. कक्षा में मौजूद सात अंतरिक्ष यात्रियों से बात नहीं की जा सकी और मिशन नियंत्रण से स्टेशन पर आदेश नहीं भेजा जा सका है. 

बताया जा रहा है कि ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में काम चल रहा था, जिसके चलते बिजली गुल हो गई.यह नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन की इमारत है. हालांकि बिजली गुल होने के 20 मिनट के भीतर, चालक दल को रूसी संचार प्रणालियों के माध्यम से समस्या के बारे में सूचित किया गया था. नासा को उम्मीद है कि दिन के अंत तक समस्या का समाधान हो जाएगा और परिचालन सामान्य हो जाएगा. 

क्या कहा नासा ने
अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटेलबानो ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री और स्टेशन कभी किसी खतरे में नहीं थे. बैकअप नियंत्रण प्रणाली ने 90 मिनट के भीतर काम शुरू कर दिया था. उन्होंने कहा, "यह अंतरिक्ष स्टेशन पर कोई मुद्दा नहीं था. यह पूरी तरह से जमीनी समस्या थी. बिजली कटौती के चलते अमेरिका स्थित अंतरिक्ष एजेंसी को पहली बार अपने बैकअप नियंत्रण सिस्टम का इस्तेमाल करना पड़ा है. 

आईएसएस एक अनोखा अंतरिक्ष स्टेशन है जो वर्तमान में निचली पृथ्वी कक्षा में है. यह 5 अंतरिक्ष एजेंसियों: NASA, रोस्कोस्मोस, JAXA, ESA और CSA को शामिल करते हुए सहयोगी परियोजनाओं की सुविधा प्रदान करता है. आईएसएस अक्सर पृथ्वी की सतह से नग्न आंखों को दिखाई देता है क्योंकि यह अंतरिक्ष में सबसे बड़ी कृत्रिम वस्तु और निचली पृथ्वी कक्षा में सबसे बड़ा उपग्रह है.

ये भी पढ़ें- LOKSABHA: सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्षी गठबंधन INDIA, जानें क्या है वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़