म्यांमार: सू ची को भ्रष्टाचार के दो और मामलों में मिली सजा, जेल में बिताने होंगे 26 साल

म्यांमार की सेना ने फरवरी 2021 में तख्तापलट कर देश पर अफना कब्जा जमा कर सबसे बड़ी नेता आंग सान सू ची को नजरबंद कर दिया था. इसके बाद उन्हें रिश्वत लेने समेत कई मामलों में 26 साल जेल की सजा हो चुकी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 12:00 PM IST
  • भ्रष्टाचार के दो और मामलों में मिली सजा
  • सू ची को अब जेल में बितेने होंगे 26 साल
म्यांमार: सू ची को भ्रष्टाचार के दो और मामलों में मिली सजा, जेल में बिताने होंगे 26 साल

नई दिल्ली. सैन्य शासित म्यांमार की एक अदालत ने अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के दो और मामलों में दोषी ठहराया है. इन दोनों मामलों में उन्हें पांच साल की सजा सुनाई गई है, जिससे अब उन्हें कुल 26 साल जेल में बिताने होंगे. एक फरवरी 2021 को म्यांमार की सेना ने तख्तापलट कर देश की बागडोर अपने हाथों में ले ली थी और सू ची समेत देश के कई बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया था.

सू ची पर मादक पदार्थों की तस्करी के लिए दोषी ठहराए गए माउंग वीक से 5,50,000 डॉलर रिश्वत लेने का आरोप लगा था. इसके अलावा उनपर अवैध रूप से वॉकी-टॉकी रखने, कोरोना वायरस प्रतिबंधों का उल्लंघन करने, राजद्रोह और भ्रष्टाचार के कई मामलों में पहले ही 23 साल की सजा सुनाई जा चुकी है.

इन दोनों नए मामलों में सुनाई गई सजा साथ-साथ चलेगी. ऐसे में सू ची को अब कुल 26 साल जेल में बिताने होंगे. समर्थकों व स्वतंत्र विश्लेषकों ने इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया है. उनका कहना है कि सू ची को अगले चुनाव में हिस्सा लेने से रोकने और बदनाम करने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

बता दें कि सू ची को लगातार अलग-अलग मामलों दोषी ठहराए जाने से उनकी ‘नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी’ का अस्तित्व भी खतरे में आ गया है. सेना ने देश में 2023 में नए सिरे से चुनाव कराने की घोषणा की है. सू ची की पार्टी ने पिछले आम चुनाव में भारी जीत हासिल की थी, लेकिन सेना का कहना है कि चुनाव में व्यापक पैमाने पर धांधली हुई थी.

यह भी पढ़िए- पाकिस्तानियों को मच्छरों से बचाएगा भारत, पाक प्रधानमंत्री ने की ये गुजारिश...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़