अपने बच्चों को समंदर में फेंक रहीं महिलाएं, सामने आए डराने वाले वीडियो

रॉयल नेशनल लाइफबोट इंस्टीट्यूशन के प्रमुख साइमन कहा कि स्वयंसेवी चालक दल के सदस्यों को समुद्र में हर दिन 'अराजक' और 'परेशान करने वाले' दृश्यों का सामना करना पड़ता है. इस साल अब तक फ्रांस से 37,000 से अधिक लोगों ने समंदर की क्रॉसिंग की है. अकेले मंगलवार को 502 लोग पहुंचे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 02:03 PM IST
  • ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं
  • हर दिन समंदर में बढ़ रहे प्रवासी
अपने बच्चों को समंदर में फेंक रहीं महिलाएं, सामने आए डराने वाले वीडियो

लंदन: छोटी-छोटी नाव पर इंग्लिश चैनल पार करने की कोशिश कर रही हताश माताएं अपने बच्चों को बचाने के प्रयास में अपने बच्चों को समुद्र के पार फेंक रही हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बच गए हैं. रॉयल नेशनल लाइफबोट इंस्टीट्यूशन के प्रमुख साइमन लिग ने बुधवार को कहा कि स्वयंसेवी चालक दल के सदस्यों को समुद्र में हर दिन 'अराजक' और 'परेशान करने वाले' दृश्यों का सामना करना पड़ता है. यह रहस्योद्घाटन एक 14 वर्षीय अफगान लड़की के बचाव के प्रयास के दौरान होश में आने और बाहर निकलने के दर्दनाक फुटेज के जारी होने के बाद आया है.

37,000 से अधिक लोगों ने समंदर की क्रॉसिंग की 
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अब तक फ्रांस से 37,000 से अधिक लोगों ने समंदर की क्रॉसिंग की है. अकेले मंगलवार को 502 लोग पहुंचे हैं. लाइफबोट चैरिटी के बॉस का कहना है कि प्रवासी माताएं अपने बच्चों को चैनल में फेंक रही हैं, जिन्हें RNLI के क्रू ने बचाया है. RNLI के बॉस साइमन लिग का कहना है कि महिलाएं अपने बच्चों के लिए अत्यधिक प्रयास कर रही हैं. 

वीडियो फुटेज में भयानक दृथ्य
एक नए वीडियो फुटेज में एक RNLI स्वयंसेवक चिल्लाता है: 'यह गंभीर है, एक व्यक्ति साँस नहीं ले रहा है.' दूसरे फुटेज में एक महिला को अपने सिर के ऊपर एक छोटे बच्चे को पकड़े हुए दिखाया गया है क्योंकि वह बचाव दल के लिए अपना रास्ता बना रही थी. 

लिग ने बताया 'अक्सर महिलाओं और बच्चों को नावों के बीच में, पुरुषों को [किनारे] बैठे देखा जाता है. 'चीखना और दहशत के साथ यह बहुत अराजक है, माताएँ बच्चों को पकड़ती हैं और कुछ मामलों में बच्चों को पकड़ने के लिए हमारे जीवनरक्षक दल पर फेंक देती हैं, यह संकट का स्तर है.' हम लगातार ऐसे दृथ्य देख रहे हैं. यह हमारे लिए संकट का समय है.  हालांकि, तब यह दावा किया गया था कि चैरिटी को अन्य बचाव कार्यों में देरी करनी पड़ रही थी क्योंकि अब चैनल में प्रवासियों की संख्या बढ़ रही है. अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को 12 अलग-अलग घटनाओं में 502 लोगों ने क्रॉसिंग की.

आधिकारिक सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2021 में 28,526 की तुलना में नवीनतम आगमन इस वर्ष अब तक चैनल में छोटी नावों में अवरोधित संख्या को 911 नौकाओं में 36,965 लोगों तक ले जाता है. अकेले अक्टूबर में 87 नावों में यात्रा करने के बाद 3,964 लोगों को हिरासत में लिया गया है. गृह कार्यालय ने पुष्टि की कि पायलट योजना के तहत पिछले हफ्ते 11 अल्बानियाई लोगों को एक चार्टर विमान से घर भेजा गया था.

यह भी पढ़िए- Dhanteras 2022: धनतेरस पर जरूर खरीदें 100 रुपये की ये चीज, धन-दौलत की नहीं आएगी कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़