पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं मरियम नवाज, पंजाब प्रांत पर किया फतेह

'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक विधानसभा में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद मरियम को पंजाब की 30वीं मुख्यमंत्री घोषित किया गया. मरियम नवाज ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेते समय अपने पिता नवाज शरीफ का आभार जताया.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 26, 2024, 08:30 PM IST
  • पाकिस्तान की मुख्यमंत्री बनीं मरियम नवाज
  • बनीं पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री
पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं मरियम नवाज, पंजाब प्रांत पर किया फतेह

नई दिल्ली: पाकिस्तान की पंजाब विधानसभा ने मरियम नवाज को अपना मुख्यमंत्री चुन लिया है. मरियम नवाज पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज की नेता और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी हैं. पाकिस्तान की स्थापना के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला को मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है. ''डॉन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मरियम नवाज ने सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) के राणा आफताब अहमद खान के खिलाफ 220 वोटों से जीत हासिल की, जिसके बाद उन्हें पंजाब का CM घोषित किया गया. मरियम ने अपनी इस जीत को देश की सभी महिलाओं को समर्पित किया. 

विपक्ष पर साधा निशाना 
अपने विजय भाषण के दौरान मरियम ने कहा कि वह विपक्ष के बहिष्कार से बेहद परेशान थीं. उन्होंने कहा,' आज अगर विपक्ष यहां मौजूद होकर भाषण के दौरान विरोध करता तो मुझे बेहद खुशी होती.' मरियम ने इस दौरान अपनी मां कुलसुम की तस्वीर पकड़ी थी. उन्होंने कहा,' यह स्वाभाविक है कि जब लोग मेरी तरह उत्पीड़न का शिकार होते हैं, तो वे नफरत पालते हैं, लेकिन मैं बदला लेना नहीं चाहती, न ही मेरे मन में किसी के लिए नफरत है.' बता दें कि मरियम पाकिस्तान के सबसे बड़े इलाके की मुख्यमंत्री बनने वाली पहली महिला हैं. 
  
पिता नवाज शरीफ का जताया आभार 
'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक विधानसभा में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद मरियम को पंजाब की 30वीं मुख्यमंत्री घोषित किया गया. मरियम नवाज ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेते समय अपने पिता नवाज शरीफ का आभार जताया. उन्होंने कहा,' मुझे आज उसी सीट पर होने पर बहुत गर्व है, जहां नवाज शरीफ जैसे दूरदर्शी व्यक्ति बैठे थे, जो 250 मिलियन पाकिस्तानियों के बीच 3 बार प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं.' 

रमजान राहत पैकेज की घोषणा की 
मरियम नवाज ने अपने भाषण में लिए रमजान राहत पैकेज की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वे  रमजान के दौरान जनता को 65-70 लाख रुपये की आवश्यक वस्तुएं लोगों तक पहुंचाई जाएंगी. वहीं उन्होंने पंजाब को 'इकोनॉमिक हब' बनाने की भी बात कही. इसके अलावा उन्होंने पंजाब के सभी अस्पतालों में मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराने की बात कही और कहा कि राज्य के हर शहर में अत्याधुनिक अस्पताल बनाए जाएंगे. वहीं राज्य के लोगों की स्वास्थ्य सेवा में सुधार लाने के लिए अगले 12 हफ्ते के अंदर पंजाब की पहली एयर एम्बुलेंस चलाने की घोषणा की जाएगी.     

इसे भी पढ़ें- Pankaj Udhas death: नहीं रहे गजल गायक पंकज उधास, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़