मंगल ग्रह पर मिला कार्बनिक पदार्थ का खजाना, प्राचीन नदी डेल्टा में पाया गया

लाल ग्रह पर एक प्राचीन नदी डेल्टा की साइट की जांच करते हुए, रोवर ने अभी तक अपने मिशन के कुछ सबसे महत्वपूर्ण नमूने एकत्र किए हैं. इससे निर्धारित होगा कि मंगल ग्रह पर जीवन है या नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 18, 2022, 12:03 PM IST
  • एकत्र किए गए कुछ नमूनों में कार्बनिक पदार्थ मिला है
  • जेज़ेरो क्रेटर जो पहले एक झील और नदी हुआ करता था
मंगल ग्रह पर मिला कार्बनिक पदार्थ का खजाना, प्राचीन नदी डेल्टा में पाया गया

लंदन: नासा के वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह पर फिर एक बड़ी खोजी सफलता हासिल की है. नासा के पर्सिवरेंस (Perseverance) रोवर ने यह खोज की है. दरअसल रोवर ने मंगल ग्रह पर अभी तक अपने मिशन पर कुछ सबसे महत्वपूर्ण नमूने एकत्र किए हैं. एकत्र किए गए कुछ नमूनों में कार्बनिक पदार्थ शामिल हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक जेज़ेरो क्रेटर जो पहले एक झील और नदी हुआ करता था, वहां यह खोज हुई है. 

3.5 अरब साल पहले जीवन के संकेत
वैज्ञानिकों के मुताबिक इस नए नमूनों से निर्धारित होगा कि मंगल ग्रह पर जीवन है या नहीं. पर नए मिले कार्बनिक पदार्थ से संकेत मिल रहा है कि वहां  3.5 अरब साल पहले संभावित रूप से रहने योग्य वातावरण था. मार्स सैंपल रिटर्न नामक मिशनों की एक श्रृंखला अंततः 2030 के दशक में नमून के संग्रह को वापस पृथ्वी पर ले जाएगी.

क्या कहते हैं वैज्ञानिक
पासाडेना में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दृढ़ता परियोजना वैज्ञानिक केन फार्ले ने कहा, "जिन चट्टानों की हम डेल्टा पर जांच कर रहे हैं, उनमें कार्बनिक पदार्थों की उच्चतम सांद्रता है जो हमें अभी तक मिशन पर मिली है."

18 महीने पहले लाल ग्रह पर शुरू हुए रोवर के मिशन में प्राचीन माइक्रोबियल जीवन के संकेतों की तलाश शामिल है. रोवर चट्टान के नमूने एकत्र कर रहा है जो इन बायोसिग्नेचर को संरक्षित कर सकते थे. वर्तमान में, रोवर में 12 रॉक नमूने हैं.

डेल्टा में खुदाई
डेल्टा की साइट जेज़ेरो क्रेटर बनाती है, जो 28 मील (45 किलोमीटर) तक फैला है. यहां एक नदी एक झील के साथ परिवर्तित हो गई थी. यह तलछटी चट्टान में मंगल ग्रह के इतिहास की परतों को संरक्षित करती है. इससे पहले रोवर ने क्रेटर फ्लोर की जांच की और आग्नेय, या ज्वालामुखी, चट्टान के प्रमाण पाए हैं. 

इस खोज के क्या हैं मायने
पासाडेना में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में शेरलोक वैज्ञानिक सुनंदा शर्मा ने कहा कि कार्बनिक यौगिक का पता लगाने का मतलब यह नहीं है कि जीवन निश्चित रूप से वहां था, लेकिन अवलोकनों का यह सेट कुछ चीजों की तरह दिखने लगता है जो हमने यहां पृथ्वी पर देखा है." "इसे सीधे शब्दों में कहें, अगर यह किसी अन्य ग्रह पर जीवन के संभावित संकेतों के लिए एक खजाने की खोज है, तो कार्बनिक पदार्थ एक सुराग है. और जैसे-जैसे हम अपने डेल्टा अभियान के माध्यम से आगे बढ़ रहे हैं, हमें मजबूत और मजबूत सुराग मिल रहे हैं." "तथ्य यह है कि इस तरह की तलछटी चट्टान में कार्बनिक पदार्थ पाया गया था - जिसे पृथ्वी पर प्राचीन जीवन के जीवाश्मों को संरक्षित करने के लिए जाना जाता है. गहन अध्ययन के लिए रोवर को पृथ्वी पर वापस आने तक इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़िए-  नकली सूर्य बनाने की रेस हुई तेज, अब यहां उगा असली सूर्य से 7 गुना गर्म आर्टिफिशियल सन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़