2017 तक मां और अब बेटी का दबदबा, जानें कौन हैं दुनिया की सबसे अमीर महिला फ्रांसुआ बेटनकोर्ट मायर्स

World's Richest Women: फ्रांस की रहने वाली फ्रांसुआ बेटनकोर्ट मायर्स इस वक्त वह दुनिया की सबसे अमीर महिला बन चुकी हैं. इनकी कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर के आंकड़े को भी पार चुकी है. एक महिला के रूप में इतनी संपत्ति की मालकिन बनने वाली फ्रांसुआ दुनिया की पहली महिला हैं. फ्रांसुआ दुनिया के रईसों की श्रेणी में 12वें नंबर पर काबिज हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 30, 2023, 10:13 AM IST
  • मुकेश अंबानी भी नहीं कर सकते संपत्ति का मुकाबला
  • 70 वर्ष की उम्र में लग्जरी लाइफ जीती हैं फ्रांसुआ
2017 तक मां और अब बेटी का दबदबा, जानें कौन हैं दुनिया की सबसे अमीर महिला फ्रांसुआ बेटनकोर्ट मायर्स

नई दिल्लीः World's Richest Women: फ्रांस की रहने वाली फ्रांसुआ बेटनकोर्ट मायर्स के नाम एक नया रिकॉर्ड जुड़ चुका है. इस वक्त वह दुनिया की सबसे अमीर महिला बन चुकी हैं. फ्रांसुआ बेटनकोर्ट मायर्स की कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर के आंकड़े को भी पार चुकी है. एक महिला के रूप में इतनी संपत्ति की मालकिन बनने वाली फ्रांसुआ दुनिया की पहली महिला हैं. फ्रांसुआ दुनिया के रईसों की श्रेणी में 12वें नंबर पर काबिज हैं. 

मुकेश अंबानी भी नहीं कर सकते संपत्ति का मुकाबला
फ्रांसुआ की इस संपत्ति का मुकाबला भारत के बड़े से बड़े रईस भी नहीं कर सकते हैं. भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी भी फ्रांसुआ की संपत्ति का मुकाबला नहीं कर सकते हैं. वहीं, मेक्सिको के दिग्गज कारोबारी एवं निवेशक कार्लोस स्लिम से फ्रांसुआ की संपत्ति थोड़ी सी ही कम है. 

लॉरियाल की उत्तराधिकारी हैं फ्रांसुआ 
दरअसल, फ्रांसुआ बेटनकोर्ट मायर्स दुनिया की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक्स कंपनी लॉरियाल (L'Oreal) की उत्तराधिकारी हैं. साथ ही वे लॉरियाल की फाउंडर यूजीन शुलर की नातिन भी हैं. मायर्स और उनके परिवार के पास लॉरियाल की 34 फीसदी हिस्सेदारी है. कॉस्मेटिक्स कंपनी लॉरियाल की स्थापना 1909 में हुई थी. कोरोना महामारी के बाद लग्जरी कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट की मांग में तेजी आई है. लिहाजा इस साल लॉरियाल के शेयरों में 35 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है. 

70 वर्ष की उम्र में लग्जरी लाइफ जीती हैं फ्रांसुआ
बात अगर दुनिया के सबसे अमीर महिला फ्रांसुआ बेटनकोर्ट मायर्स की करें, तो इनकी उम्र 70 वर्ष है और ये लग्जरी लाइफस्टाइल जीने के लिए देश-दुनिया में मशहूर हैं. वे अपनी प्राइवेसी की बहुत ख्याल रखती हैं. अपना ज्यादातर समय खुद पर खर्च करना और घंटों पियानो बजाना उनकी दिनचर्या का हिस्सा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो फ्रांसुआ को लॉरियाल के शेयर उनकी मां लिलियन बेटनकोर्ट से मिले थे. 

2017 तक मां रहीं दुनिया की सबसे अमीर महिला
खास बात यह है कि लिलियन बेटनकोर्ट भी साल 2017 तक दुनिया की सबसे अमीर महिला थीं. हालांकि, 2017 में ही उनकी मौत भी हो गई थी. कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि फ्रांसुआ का अपनी मां के साथ अच्छे संबंध नहीं थे. फ्रांसुआ की मां लिलियन बेटनकोर्ट यूजीन शुलर की बेटी थीं. 

ये भी पढ़ेंः फिर आतंकियों का सुरक्षित पनाहगाह बना पाकिस्तान, हाफिज सईद के प्रत्यर्पण से किया इनकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़