जानें ऋषि सुनक की कितनी है संपत्ति, वेटर से कैसे बने पीएम

सुनक की पत्नी अक्षता भारतीय आईटी अग्रणी नारायण मूर्ति की बेटी हैं. इंफोसिस में उनके शेयरों के कारण अक्षता मूर्ति की व्यक्तिगत संपत्ति 1.2 बिलियन डॉलर है. भारतीय मुद्रा रुपये में सुनक दंपत्ति की संपत्ति 7 हजार 3 सौ करोड़ रुपये है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2022, 09:17 AM IST
  • जब वे चांसलर थे तब ऋषि सुनक का वेतन 151,649 पाउंड था
  • सुनक दो अत्यधिक लाभदायक हेज फंडों में भागीदार थे
जानें ऋषि सुनक की कितनी है संपत्ति, वेटर से कैसे बने पीएम

नई दिल्ली: संडे टाइम्स रिच लिस्ट ने इस साल ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त संपत्ति का मूल्यांकन 730 मिलियन पाउंड किया और उन्हें ब्रिटेन का 222 वां सबसे अमीर व्यक्ति करार दिया है. 

सुनक की पत्नी किंग चार्ल्स से ज्यादा अमीर
सुनक की पत्नी अक्षता भारतीय आईटी अग्रणी नारायण मूर्ति की बेटी हैं. नारायण मूर्ति इंफोसिस के संस्थापक और भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं. संडे टाइम्स के मुताबिक उनकी पत्नी को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से अधिक अमीर होने का अनुमान लगाया गया था, जिनकी संपत्ति उस समय लगभग 350 मिलियन पाउंड थी. यानी इस लिहाज से सुनक की पत्नी के पास किंग चार्ल्स से ज्यादा संपत्ति थी. भारतीय मुद्रा रुपये में सुनक दंपत्ति की संपत्ति 7 हजार 3 सौ करोड़ रुपये है. 

सुनक अपना पैसा कैसे कमाते हैं?
जब वे चांसलर थे तब ऋषि सुनक का वेतन 151,649 पाउंड था. राजनीति में प्रवेश करने से पहले, सुनक दो अत्यधिक लाभदायक हेज फंडों में भागीदार थे और 2001 से 2004 तक वे निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषक थे. सुनक 20 साल की उम्र के बाद ही करोड़पति बन गए थे. वहीं इंफोसिस में उनके शेयरों के कारण अक्षता मूर्ति की व्यक्तिगत संपत्ति 1.2 बिलियन डॉलर है. 

कितने घर हैं सुनक के पास
सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास चार घर हैं. दो लंदन में, एक यॉर्कशायर में और एक लॉ में. केंसिंग्टन में पांच बेडरूम वाले घर की कीमत अकेले 7 मिलियन पाउंड बताई जाती है. चार मंजिला घर में एक निजी बगीचा भी है. लंदन के ओल्ड ब्रॉम्प्टन रोड में एक और घर है.

वेटर का काम भी कर चुके हैं 
भारतीय मूल के सुनक के पिता डॉक्टर और मां केमिस्ट थीं. सुनक का पेशेवर करियर एक निवेश बैंकर और हेज फंड मैनेजर का था. सुनक ने स्कूल की छुट्टियों के दौरान साउथेम्प्टन में एक बांग्लादेशी स्वामित्व वाले भारतीय रेस्तरां में वेटर के रूप में काम किया. फिर लंदन में कंजर्वेटिव पार्टी के साथ इंटर्नशिप की. 2015 में यॉकेशायर के रिचमंड की ग्रामीण सीट से संसद सदस्य चुना गया था. 

ये भी पढ़िए- अंग्रेजों के लिए दिन-रात काम करूंगा, जानें क्या बोले ब्रिटेन के अगले पीएम ऋषि सुनक
 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़