VIDEO: लॉन्च होते ही जापान के स्पेस रॉकेट में हुआ भयानक विस्फोट, हवा में दिखा आग और धुएं का गुबार

Japan Space One Kairos Rocket Explodes: जापान में एक निजी कंपनी की ओर से अंतरिक्ष की कक्षा में भेजे जा रहे एक रॉकेट में बुधवार को प्रक्षेपण के थोड़ी देर बाद ही विस्फोट हो गया. इसे जापान में निजी क्षेत्र की किसी कंपनी का पहला रॉकेट बताया जा रहा था. इससे अंतरिक्ष की दौड़ में निजी क्षेत्र को शामिल करने की जापान की कोशिशों को झटका लगा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 13, 2024, 10:19 AM IST
  • विस्फोट के बाद आग और धुएं का गुबार दिखा
  • सरकारी सैटेलाइट ले जाने को तैयार था रॉकेट
VIDEO: लॉन्च होते ही जापान के स्पेस रॉकेट में हुआ भयानक विस्फोट, हवा में दिखा आग और धुएं का गुबार

नई दिल्लीः Japan Space One Kairos Rocket Explodes: जापान में एक निजी कंपनी की ओर से अंतरिक्ष की कक्षा में भेजे जा रहे एक रॉकेट में बुधवार को प्रक्षेपण के थोड़ी देर बाद ही विस्फोट हो गया. इसे जापान में निजी क्षेत्र की किसी कंपनी का पहला रॉकेट बताया जा रहा था. इससे अंतरिक्ष की दौड़ में निजी क्षेत्र को शामिल करने की जापान की कोशिशों को झटका लगा है.

इलाके में आग और धुएं का गुबार दिखा

ऑनलाइन वीडियो में दिख रहा है कि 'कैरोस' नामक रॉकेट को मध्य जापान के वाकायामा प्रांत के अपतटीय क्षेत्र से प्रक्षेपित किया जाता है लेकिन इसके उड़ान भरते ही कुछ सेकंड में विस्फोट हो जाता है. इलाके में धुएं का भारी गुबार देखा गया और कुछ जगहों पर आग की लपटें उठने लगीं. वीडियो में दिख रहा है कि आग बुझाने के प्रयास में उस स्थान पर पानी डाला जा रहा है. 

 

पहले भी लॉन्चिंग को रोका गया था

यह रॉकेट तोक्यो स्थित स्टार्ट-अप 'स्पेस वन' का था और उसने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. जापानी मीडिया की खबरों के अनुसार, प्रक्षेपण में पहले ही कई बार देरी हो चुकी थी और आखिरी बार शनिवार को एक जहाज को खतरे वाले क्षेत्र में देखे जाने के बाद प्रक्षेपण को स्थगित किया गया था. अगर यह कामयाब हो जाता है तो 'स्पेस वन' अंतरिक्ष की कक्षा में रॉकेट भेजने वाली पहली निजी कंपनी होती.

सरकारी सैटेलाइट ले जाने को तैयार था रॉकेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैरोस नामक यह रॉकेट एक सरकारी सैटेलाइट लेने जाने के लिए तैयार किया गया था. कैरोस का ग्रीक भाषा में अर्थ होता है सही क्षण, लेकिन इसकी लॉन्चिंग सटीकता से नहीं हो सकी. इसे पश्चिमी जापान में स्पेस पोर्ट Kii से लॉन्च किया गया था. यह 59 फीट लंबा और चार चरणों वाले ठोस ईंधन का रॉकेट था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़