इटली का सबसे बड़ा माफिया 30 साल बाद अरेस्ट, पीएम ने बताया उपलब्धि

इटली के दुर्दांत अपराधी और माफिया सरगना माटेओ मेसिना डेनारो को उसके फरार होने के 30 साल बाद सोमवार को सिसिली के पलेर्मो में एक निजी क्लिनिक से गिरफ्तार कर लिया गया. इतालवी अर्धसैनिक पुलिस बल ने यह जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2023, 09:39 PM IST
  • अज्ञात बीमारी का इलाज करा रहा था माफिया
  • जवानी में फरार हो गया था, अब उम्र 60 साल
इटली का सबसे बड़ा माफिया 30 साल बाद अरेस्ट, पीएम ने बताया उपलब्धि

नई दिल्लीः इटली के दुर्दांत अपराधी और माफिया सरगना माटेओ मेसिना डेनारो को उसके फरार होने के 30 साल बाद सोमवार को सिसिली के पलेर्मो में एक निजी क्लिनिक से गिरफ्तार कर लिया गया. इतालवी अर्धसैनिक पुलिस बल ने यह जानकारी दी. 

उसकी गिरफ्तारी को इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने देश की सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में करार दिया.

अज्ञात बीमारी का इलाज करा रहा था माफिया
पुलिस बल के विशेष अभियान दल के प्रमुख काराबेनियरी जनरल पास्केल एंजेलोसैंटो ने बताया कि मेसिना डेनारो को क्लिनिक में पकड़ लिया गया, जहां वह किसी 'अज्ञात बीमारी' का इलाज करवा रहा था. यहां वह लगभग एक साल से फर्जी नाम के साथ थेरेपी ले रहा था. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की. 

जवानी में फरार हो गया था, अब उम्र 60 साल
सरकारी इतालवी टेलीविजन ने बताया कि मेसिना डेनारो को गिरफ्तारी के तुरंत बाद पुलिस की तरफ से एक गुप्त स्थान पर ले जाया गया. मेसिना डेनारो जब फरार हुआ था तब वह जवान था. आज उसकी उम्र 60 साल है. 

दशकों तक पुलिस से बचता रहा मेसिना डेनारो
पश्चिमी सिसिली के बंदरगाह शहर त्रेपानी में अपना दबदबा रखने वाले मेसिना डेनारो को एक भगोड़ा होने के बावजूद सिसिली का शीर्ष माफिया सरगना माना जाता था. दशकों तक पुलिस की पकड़ से बच रहा मेसिना डेनारो लंबे समय से फरार तीन भगोड़ों की शीर्ष सूची में अंतिम था, जो अभी तक कानून के शिकंजे में नहीं फंसा था. 

कई उम्र कैद की सजा पा चुका है डेनारो
डेनारो पर उसकी गैर मौजूदगी में मुकदमा चलाया गया तथा दर्जनों हत्याओं का दोषी करार देते हुए मेसिना डेनारो को कई उम्र कैद की सजा सुनाई गई. डेनारो ने 1992 में सिसिली में दो बम विस्फोट किए थे, जिसमें उसके विरोधी पक्ष के वकील गियोवन्नी फाल्कन और पाओलो बोरसेलिनो की मौत हो गई थी.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः नेपालः दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स पोखरा से मिला, अब सामने आएगी हर बारीक जानकारी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़