क्या खात्मे की कगार पर है इजरायल और हमास की जंग, जानें क्यों मिले ऐसे संकेत?

Israel Hamas War: बंधको की रिहाई को लेकर हमास के लीडर इस्माइल हानिये ने एक भाषण में ये तक कह दिया है कि युद्धविराम से जुड़ी सारी शर्ते बता दी गई हैं. थोड़ी देर में इसकी जानकारी भी आ जाएगी. युद्ध विराम के लिए कतर ने मध्यस्थता की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2023, 01:56 PM IST
  • रेड क्रॉस भी सक्रिय हुआ
  • कतर ने मध्यस्थता की
क्या खात्मे की कगार पर है इजरायल और हमास की जंग, जानें क्यों मिले ऐसे संकेत?

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास की जंग रुकने के आसार नजर आने लगे हैं. दोनों के बीच बंधकों को छोड़ने की बातचीत आखिरी दौर में चल रही है. हमास के प्रमुख ने बताया कि हम इजरायल के साथ एक युद्ध विराम समझौते के करीब है. बंधको की रिहाई को लेकर हमास के लीडर इस्माइल हानिये ने एक भाषण में ये तक कह दिया है कि युद्धविराम से जुड़ी सारी शर्ते बता दी गई हैं. थोड़ी देर में इसकी जानकारी भी आ जाएगी. युद्ध विराम के लिए कतर ने मध्यस्थता की है.

'विराम की ओर बढ़ रहा युद्ध'
हमास लीडर इस्माइल हानिये ने बताया कि इजरायल-हमास का युद्ध अब विराम की ओर बढ़ रहा है. हमने कतर को युद्धविराम से जुड़ी सारी शर्ते बता दी हैं. माना जा रहा है कि युद्ध विराम के लिए दोनों पक्षों ने बंधंको की रिहाई पर सहमति जताई है. अधिकारी इस्सात अल रेशिक ने बताया कि दोनों पक्ष महिलाओं और बच्चों को मुक्त करेंगे.  

रेड क्रॉस की अध्यक्ष से हमास की मीटिंग
इस युद्धविराम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए रेड क्रॉस भी सक्रिय हो गया है. रिहाई में सहायता देने के लिए रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) की अध्यक्ष मिरजाना स्पोल्जारिक ने हाल ही में हमास लीडर इस्माइल हानिये से मुलाकात की. वहीं, कतर के अधिकारियों से भी मुलाकात हुई थी.

बाइडेन ने भी की पुष्टि
गौरतलब है कि बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई को लेकर बीते दो दिनों से चर्चा चल रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि बंधकों की रिहाई को लेकर डील पूरी होने के करीब है. 

ये भी पढ़ें- पराली जलाने वालों पर SC सख्त, कहा- इन्हें MSP का लाभ मत दो; बिहार के किसानों की हुई तारीफ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़